दिल्ली का जाफराबाद, मौजपुर और भजनपुरा इलाका इस वक्त सुलग रहा है. 24 फरवरी को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोधियों और समर्थकों के बीच भयंकर हिंसा हुई. पत्थरबाजी हुई, वाहनों को आग लगाई गई. हिंसा के कई वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इन सबमें एक ऐसा वीडियो भी शामिल है, जिसमें एक आदमी सरेआम गोलियां चलाते दिख रहा है. सामने एक पुलिसवाला खड़ा था, लेकिन उसे देखकर भी वो आदमी नहीं रुका. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आदमी ने जाफराबाद-मौजपुर इलाके में आठ राउंड फायरिंग की थी.

कौन है ये आदमी?

वीडियो सामने आया, तो सवाल उठे कि ये है कौन? खैर, दिल्ली पुलिस ने 24 फरवरी की देर रात इस आदमी को हिरासत में ले लिया है. उसका नाम शाहरुख है. जाफराबाद-मौजपुर इलाके का रहने वाला ही है. इससे पूछताछ की जा रही है.

CAA के समर्थकों के साथ था या विरोधियों के साथ?

ओपन फायरिंग के वीडियो वायरल हुए, तो दो तरह के दावे किए गए-

पहला– ये आदमी CAA के समर्थकों वाले प्रोटेस्ट में शामिल था.
दूसरा- CAA के विरोधियों के प्रदर्शन में शामिल था.

क्या सच है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटी-CAA प्रदर्शनकारी जाफराबाद इलाके की तरफ प्रदर्शन कर रहे थे, वहीं CAA के समर्थक मौजपुर इलाके की तरफ. दोनों इलाके के बीच की रोड में ही दोनों तरह के प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई थी. पुलिस वाले इसी सड़क पर दोनों गुटों की झड़प को रोकने की कोशिश कर रहे थे.

‘द हिंदू’ के रिपोर्टर सौरभ त्रिवेदी ने शाहरुख की फायरिंग वाला वीडियो पोस्ट किया था. दावा किया था कि वो एंटी-CAA प्रोटेस्ट में शामिल था. ‘अल्ट न्यूज़’ ने सौरभ से बात की. उनसे पूछा गया कि उन्होंने ये कैसे पहचाना कि फायरिंग करने वाला आदमी एंटी-CAA प्रदर्शनकारियों में शामिल था. इस पर सौरभ ने बताया कि वो आदमी जाफराबाद मेट्रो स्टेशन की तरफ से आया था. उस इलाके में एंटी-CAA प्रदर्शनकारियों ने रास्ता रोक रखा था, प्रदर्शन कर रहे थे. घटना के वक्त सौरभ सड़क की दूसरी तरफ थे, यानी मौजपुर इलाके की तरफ थे, जहां CAA के समर्थक प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने आगे बताया,

कितनों की मौत?

अब तक पांच लोगों के मारे जाने की खबर है. इनमें दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल शामिल हैं. 50 से ज्यादा लोग घायल हैं. इनमें पैरामिलिट्री फोर्स के जवान और दिल्ली पुलिसकर्मी शामिल हैं. शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा, गोकुलपुरी के एसीपी अनुज और दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल छत्रपाल भी घायल हुए हैं. पुलिस ने जानकारी दी कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली (जहां घटना हुई) में अभी भी तनाव बना हुआ है. पुलिस को लगातार हिंसा की घटना से जुड़े हुए कॉल्स आ रहे हैं.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here