बक्सर निकाय चुनाव में गड़बड़ी की आशंका से अलर्ट, बूथ लुटेरों को देखते ही गोली मारने के निर्देश

खबरें बिहार की जानकारी

बक्सर, जागरण संवाददाता। नगर निकाय चुनाव में मतदान के दौरान सख्त पुलिसिया व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। ताकि, कहीं कोई गड़बड़ी नहीं कर सके। इस दौरान जर्रे-जर्रे पर पुलिस की पैनी निगाह रहेगी। बूथ लुटेरों को तो देखते ही गोली मारने के निर्देश दिए गए हैं।

 

सदर एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि पूरे नगर परिषद क्षेत्र में धारा 144 लागू है। ऐसे में अगर एक स्थान पर पांच या उससे अधिक लोगों की भीड़ दिखी तो खैर नहीं है। ऐसे में संबंधित लोगों पर कार्रवाई हो सकती है।

बूथ के सौ मीटर के अंदर नहीं होगा कोई कार्यालय

बूथ के सौ मीटर के अंदर किसी प्रत्याशी का कोई कार्यालय नहीं होगा। एसडीओ ने बताया कि इस बाबत स्पष्ट निर्देश पहले ही सभी प्रत्याशियों को दे दिया गया है। अगर इसका उल्लंघन करते पाया जाता है, तो संबंधित उम्मीदवार पर कार्रवाई की जाएगी।

 

समस्या उत्पन्न करने वालों की थाने में होगी खातिरदारी

 

मतदान के दौरान समस्या उत्पन्न करने वालों की खातिरदारी के लिए थाने में व्यवस्था रहेगी। वैसे में उन लोगों को संबंधित थाना में बैठाया जाएगा। और तो और अगर उनके दोष का पैमाना अधिक रहा तो तड़ीपार करने का निर्देश भी जारी हो सकता है।

मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास पर होगी कार्रवाई

मतदान के दौरान अगर किसी उम्मीदवार या उनके समर्थक के द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति कार्रवाई के जद में होंगे। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि ऐसे में उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

निश्शक्त मतदाताओं के लिए कर सकते हैं वाहन का प्रयोग

मतदान के दौरान यूं ही वाहन लेकर सड़क पर घूमने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार मतदाताओं के लिए भी इसकी व्यवस्था नहीं कर सकते हैं। हालांकि, नि:शक्त मतदातओं के लिए वे वाहन की व्यवस्था कर सकते हैं। इसकी अनुमति उन्हें रहेगी।

खुला रहेगा बाजार, नहीं होगा किसी तरह का प्रतिबंध

मतदान को लेकर बाजार पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं रहेगा। बाजार खुला रहेगा। हालांकि, बाजार में कहीं एक जगह लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी रहेगी। सदर एसडीओ ने बताया कि बाजार में लोग अपने काम से जा सकते हैं, लेकिन वे कहीं भीड़ नहीं करेंगे।

वैसे उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि वे अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। मतदान के लिए बूथ पर जाएं, अपने मताधिकार का प्रयोग करें और उसके बाद घर में रहें। बेवजह सड़क पर घूमने के लिए घर से बाहर नहीं निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.