बक्सर में गर्मी तोड़ रहा सारे रिकॉर्ड, क्यों कर्क रेखा वाले गया से भी आगे निकल गया है यूपी से सटा बिहार का यह जिला?

खबरें बिहार की जानकारी

भूगोल की पढ़ाई के दौरान छात्रों को अब बताया जाता है, कर्क रेखा जिस जगह से होकर गुजरती है वहां अधिकतम तापमान सामान्य: अन्य हिस्सों से ज्यादा होता है। उसके आसपास भी तापमान अपेक्षाकृत ज्यादा ही होता है। बिहार में गया कर्क रेखा से कुछ दूरी पर स्थित है और यहां पिछले साल तक राज्य के अन्य हिस्सों से तापमान सबसे अधिक रहा है। लेकिन इस गर्मी में बिहार के बक्सर जिले से पिछले एक पखवारे से आ रहे अधिकतम तापमान के आंकड़े इस धारणा को झुठला रहे हैं

पिछले एक पखवारे से बक्सर का तापमान गया से दो से तीन डिग्री या उससे ज्यादा रह रहा है। राज्य में बक्सर के सबसे गर्म जिला के रूप में आंकड़ें आने पर मौसमविद अचंभित हैं और बक्सर के तापमान को लेकर नई बहस छिड़ गई है। यह विवाद पिछले दस दिनों से जारी है। रविवार को फिर से तब बहस छिड़ गई जब बक्सर का तापमान 46.7 डिग्री बताया गया।

बदला गया सेंसर, नए सेंसर से भी वैसे ही आंकड़े: लगातार मिल रहे विवादित आंकड़ों के बीच मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बक्सर के स्वचालित मौसम केंद्र के सेंसर को बदलने का निर्देश दिया। लेकिन पिछले एक हफ्ते में नए सेंसर से भी जब राज्य में सर्वाधिक तापमान के आंकड़े आए तो निदेशक ने यह कहा कि एक त्रिभुजाकार जंक्शन की स्थिति बक्सर के आसपास बनी है जो उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ साथ मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित कर रहा है। इस वजह से बक्सर राज्य में सबसे गर्म है।

इधर, पिछले कई वर्षों से बिहार के जिलों से तापमान के आंकड़े एकत्रित करने वाले और उसका विश्लेषण करने वाले मौसमविदों का साफ तौर पर कहना है कि बक्सर के स्वचालित मौसम केंद्र के आंकड़े गलत हैं। उसके उपकरणों में खराबी है। ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन के आंकड़ों को वेरीफाई करने की जरूरत है। बक्सर के आंकड़ों से असंतुष्ट इन मौसमविदों का तर्क है कि यह संभव ही नहीं कि बक्सर लगातार एक पखावरे तक राज्यभर में सबसे गर्म रहे। गौरतलब है कि बक्सर का तापमान रविवार को मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से 46.7 डिग्री बताया गया था, जो राज्य के किसी भी शहर का अबतक का सर्वाधिक तापमान है। हालांकि निदेशक के आदेश के बाद रविवार के बक्सर के इस आंकड़े को तुरंत ही मौसम विज्ञान केंद्र की वेबसाइट से हटा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.