छाछ पीकर रहें गर्मियों में सेहतमंद, मोटापा भी होगा कम

जानकारी

गर्मियों अक्सर शरीर में पानी के साथ ही जरूरी लिक्विड्स की कमी हो जाती है। जिससे थकान, डीहाइड्रेशन, भूख न लगना, मसल्स में खिंचाव, बेचैनी और सिरदर्द जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इनसे राहत पाने के लिए बेस्ट है छाछ पीना। बटरमिल्क गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है। जानेंगे सेहत से जुड़े इसके दूसरे फायदों के बारे में…. 

बीमारियों से रखे दूर

गर्मियों में छाछ का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। प्रोबायोटिक्स का खजाना छाछ पाचन और आईबीएस (इरिटेबल बाउल सिंड्रोम) को बेहतर करने के लिए काफी अच्छी चीज होती है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। इसमें अदरक और काली मिर्च जैसे पदार्थ मिला देने से इसका लाभ दुगुना हो जाता है।  

सेहतमंद है छाछ

दूध से बटर और क्रीम निकालने के बाद जो लिक्विड बचता है वो होता है छाछ। जो स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है जो दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड के कारण होता है। कई सारे मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और रिबोफ्लेविन जैसे कई न्यूट्रिएंट्स की कमी महज एक गिलास छाछ पीकर दूर की जा सकती है। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। पोटैशियम एक जरूरी इलेक्ट्रोलाइट है, जो हार्ट के फंक्शन के लिए जरूरी है। फॉस्फोरस हेल्दी सेल्स और टिश्यूज के लिए जरूरी है, जबकि रिबोफ्लेविन नसों के काम में मदद करता है और भोजन को एनर्जी में बदलता है। स्वाद के लिए छाछ में जीरा, काला नमक, पुदीना और अदरक मिलाए जा सकते हैं।

कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद अच्छे प्रोबायोटिक्स पाचन नली में नुकसानदायक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

मोटापे से छुटकारा

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर के थक चुके हैं और कोई भी असरदार रिजल्ट नजर नहीं आ रहा तो कुछ दिनों के लिए छाछ को अपनी डाइट में शामिल करें।क्योंकि इसमें फैट कंटेंट 5 प्रतिशत से भी कम होता है। साथ ही यह भोजन नली और अमाशय की अंदरूनी सतह पर जमा हुए फैट को भी पिघलाने में कारगर होता है।

Sources:-Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published.