इस बिजनेसमैन ने धूमधाम से की 251 बेटियों की शादी, पिता का फर्ज निभा हर बेटी को दिया 5 लाख

राष्ट्रीय खबरें

कभी-कभी हमें लगता है कि ये दुनिया कितनी मतलबी है, बस अपने भले के बारे में ही सोचती है। मगर अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो अपने नेक कार्यों से समाज में सकारात्मक प्रभाव छोड़ रहे हैं।

इसी कड़ी में एक नाम आता है गुजरात के सूरत के व्यापारी महेश सवाणी का। जो समाज के लिए असल मायनों में प्रेरक है। हाल ही में एक गुजराती बिजनेसमैन, महेश सवानी ने 251 गरीब लड़कियों की शादी को अपनी जिम्मेदारी समझकर कर करवाया जैसे वो अपनी खुद की बेटी की शादी करा रहे हों।

महेश सूरत के एक हीरा व्यापारी है। उन्होंने इस पूरे सामूहिक शादी की जिम्मेदारी अपने सर पर ले ली। हालांकि सामूहिक विवाह भारत में कई संस्थाएं कराने लगी हैं लेकिन आम तौर पर ऐसे सामूहिक विवाह बेहद सादे तरीके से होते हैं। लेकिन महेश ऐसा बिल्कुल नहीं होने दिया।

महेश 2012 से ऐसी लड़कियों की शादियां कराते हैं, जिनके पिता नहीं हैं या परिवार की आर्थिक हालत सही न हो। उन्होंने करीब 500 अनाथ बच्चियों की पूरी जिम्मेदारी भी उठा रखी है, उनके बड़े होने पर वो इनकी शादियां भी धूमधाम से करते हैं।

इस सामूहिक शादी में, महेश ने पिता के सभी रीति-रिवाजों को बखूबी निभाया। शादी के दौरान दुल्हन के श्रृंगार से लेकर हर तरह की रस्में पूरी हुईं कहीं कोई भी ऐसी कमी नहीं आई कि जिससे ये शादी महज चैरिटी लगे।

महेश ने पिता बनकर जिन बेटियों की शादी की, उनमें हिंदू के साथ मुस्लिम, ईसाई जैसे दूसरे धर्म की लड़कियां भी थीं। महेश ने अब तक 969 युवतियों की शादी में मदद कर चुके हैं। इनमें से एक लड़की दिव्यांग भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.