बोधगया-पटना से जनकपुर के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा, बिहार के और करीब हो जाएगा नेपाल

खबरें बिहार की

पटना: बिहार सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। इसी के तहत बिहार से नेपाल के लिए बस सेवा बहुत जल्द शुरू होने वाली है। पथ परिवहन विभाग ने कागजी प्रक्रिय पूरी भी कर ली है। केंद्र सरकार और नेपाल सरकार से परमिट मिलते ही ये सेवा शुरू हो जाएगा। परमिट मिलने के बाद पटना और बोधगया से नेपाल के लिए सीधी बस सेवा शुरू हो जाएगी। सूत्रों की माने तो इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा। अगस्त के अंत तक या सितंबर से ये बस सेवा शुरू भी हो जाएगी।

आपको बता दें कि पहले अप्रैल-मई में इसे शुरू करने की बात समाने आ रही थी, मगर कागजी प्रक्रिया के कारण देरी हो रही है। बताया जा रहा है कि बोधगया और पटना से करीब 10 बसें नेपाल के लिए चलने वाली है। इन बसों को पीपीपी मोड पर चलाया जाएगा, जिसके लिए निजी बस ऑपरेटरों से अनुबंध किया गया है। पटना से खुलने वाली ये बसें हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, रक्सौल से होते हुए बाॅर्डर पार करेंगी और नेपाल में जनकपुर तक जाएंगी।

वहीं बोधगया से खुलने वाली बसें पटना होते हुए काठमांडू तक जाएंगी। बस में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के बस अड्डों से ही मिलेगा। बस सेवा के संबंध में परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि बस सेवा के लिए विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। परमिट प्रक्रिया अभी बाकी है। परमिट मिलते ही इस बस सेवा को शुरू कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनकपुर सीतामढ़ी और अयोध्या के बीच मैत्री बस सेवा शुरू कर चुके हैं। जनकपुर से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं पर्यटकों और अयोध्या से जनकपुर जाकर मां सीता के पावन जन्म स्थल का दर्शन पूजन करने की अभिलाषा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष बस सेवा का संचालन शुरू हो गयी है। यह बस सेवा सप्ताह में एक दिन जनकपुर से अयोध्या और फिर अयोध्या से वापस जनकपुर के लिए की गई है।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.