पटना सहित पूरे बिहार में बढ़ेगा बस किराया, 15 मार्च से अब 100 के बदले देना होगा 120

खबरें बिहार की

Patna: बस किराया 15 मार्च से सभी जिलों में 20 फीसदी बढ़ेगा : बस किराया में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी का निर्णय बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन ने लिया है। रविवार को बैरिया बस टर्मिनल के पास बैठक में अध्यक्ष उदय शंकर सिंह ने कहा कि 15 मार्च से सभी जिलों में आने-जाने वाली बसों के किराया में वृद्धि होगी। इससे पहले 2018 में कुछ जिलों में 25 फीसदी किराया वृद्धि हुई थी। इसबार सभी 38 जिलों के लिए वृद्धि की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 2018 से अबतक डीजल प्रति लीटर करीब 20 रुपए महंगा हो गया है। इसके अलावा टैक्स, टोल प्लाजा, परमिट शुल्क, इंश्योरेंस, मोटर पार्ट्स, टायर, बैट्री, फिटनेस शुल्क आदि में वृद्धि हुई है। डीजल की कीमत में लगातार वृद्धि होने से बस मालिकों को बचत नहीं हो रही है। उदय शंकर सिंह ने कहा कि 28 फरवरी को बैठक करके 25 फीसदी किराया बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन मिली जानकारी के अनुसार 15 मार्च से डीजल की कीमत घटने वाली है। इसकी वजह से 25 फीसदी वृद्धि के निर्णय को वापस लेकर 20 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

परिवहन विभाग की ओर से नहीं मिली है अनुमति : फेडरेशन के अध्यक्ष ने बताया कि पटना सहित राज्य के विभिन्न जिलों में लोकल बसों का किराया भी 25 फीसदी बढ़ेगा। नए किराए का चार्ट तैयार करके 10 मार्च तक सभी जिलों में स्थित बस स्टैंड को भेज दिया जाएगा। हालांकि परिवहन विभाग की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिली है। फेडरेशन के अध्यक्ष का कहना है कि विभाग को 13 मार्च तक समय दिया गया है। विभाग अगर अधिसूचना जारी करता है तो ठीक नहीं तो 14 मार्च की आधी रात से 25 फीसदी किराया बढ़ जाएगा।

फेडरेशन ने कहा डीजल महंगा हो गया : इससे पहले 2018 में कुछ जिलों में बस किराए में 25 फीसदी की वृद्धि हुई थी। इस बार सभी 38 जिलों के लिए 25 फीसदी वृद्धि की जाएगी। फेडरेशन के अध्यक्ष ने बताया कि पिछले दो साल में डीजल करीब 20 रुपया प्रति लीटर महंगा हो गया है। टैक्स, टॉल प्लाजा, चेसिस परमिट शुल्क, इंश्योरेंस व अन्य शुल्क भी बढ़ गया है।ट्रकों के किराए में भी हो सकती है वृद्धि : बिहार में ट्रकों के किराए में भी वृद्धि हो सकती है। राज्य के ट्रक मालिकों ने भी मार्च से किराए में 20 से 30 % वृद्धि करने का निर्णय लिया है। ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष भानू शेखर सिंह ने बताया कि इस मुद्दे पर विचार किया जा रहा है।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *