12 सितंबर अनंत चतुर्दशी के दिन गुरुवार को बप्पा के भक्त गणपति विसर्जन करेंगे। ऐसे में गणेश जी को घर से विदा करने से पहले उनका हर भक्त कुछ खास तैयारियां और और पूजा-अर्चना करके गणेश जी को प्रसन्न कर लेना चाहता है। ताकि साल भर बप्पा की कृपा अपने भक्तों पर बनी रहे। ऐसी ही तैयारियों का एक हिस्सा है गणपति का पसंदीदा मिष्ठान बूंदी का लड्डू। इस गणपति विसर्जन से पहले बप्पा को भोग लगाने के लिए आपको बूंदी का लड्डू  बाजार से खरीदना नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं घऱ पर ही आखिर कैसे बनाया जा सकता है बूंदी का लड्डू।    

सामग्री- 
3 कटोरी- दरदरा पिसा हुआ बेसन 
2 कटोरी- चीनी
1 छोटा चम्मच- इलायची पाउडर
5-6 लच्छे- केसर
चुटकी भर- मीठा पीला रंग
पाव कप- दूध
तलने के लिए देसी घी

बनाने का तरीका-

बूंदी के लड्‍डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छानकर उसमें चुटकी भर मीठा पीला रंग मिला लें। अब इसमें पानी डालकर इसका घोल तैयार कर लें। अब एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर उसकी एक तार की चाशनी तैयार कर लें।
 


चाशनी में थोड़ा-सा पीला रंग और केसर हाथ से मसलकर डाल दें। थोड़ी देर बाद इसमें पिसी इलायची मिला दें। एक कड़ाही में घी गर्म करके छेद वाली स्टील की चलनी की सहायता से सारे घोल की धीरे-धीरे करके बूंदी बनाते जाएं। अब इस बूंदी को चाशनी में डाल दें। 
 
जब बूंदी पूरी तरह चाशनी पी लें, तब हाथ पर हल्का-सा घी या पानी लगाकर हल्के से दबाते हुए सभी बूंदी के लड्‍डू तैयार कर लें। घर पर तैयार किए गए इन खास लड्‍डूओं से भोग लगाएं।

Sources:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here