बुद्ध जंयती के शेष दो दिन, जानें क्या हुईं तैयारियां?:राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि, मंदिर दुल्हन की तरह सजकर तैयार

आस्था जानकारी

पांच मई को बुद्ध जयंती मनाई जाएगी। दो दिन विशेष रह गए हैं। बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर को सजाने की तैयारी में तेजी से बीटीएमसी जुट गई है। साथ ही जिला प्रशासन और नगर परिषद के द्वारा भी विशेष पहल बुद्ध जयंती का आयोजन किया जा रहा है। देसी और विदेशी श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने के लिए पहुंचने लगे हैं।

पांच मई को अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम किया जाएगा। इस मौके पर भोजन, रहने, पानी पीने सहित अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। जिला प्रशासन इन सभी चीजों की तैयारी में जुटा है। सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे। महाबोधि मंदिर के अलावा विभिन्न बौद्ध मठ को सजाया जा रहा है। पांच मई को महाबोधि मंदिर में विशेष अनुष्ठान और विश्व शांति प्रार्थना के साथ 2567वीं बुद्ध जंयती मनाई जाएगी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के राज्यपाल होंगे।

बुद्ध जयंती को लेकर कालचक्र में विशाल पंडाल बनाया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर पंडाल वाली जगह पर दर्जनों अग्निशामक यंत्र लगाए जा रहे। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर महाबोधि मंदिर में विशेष प्रार्थना के माध्यम से पूरे विश्व के लोगों के लिए उत्तम स्वास्थ्य की कामना के लिए विशेष अर्चना-पूजा की जाएगी। डॉ दीनानाथ ने बताया कि भगवान बुद्ध के पवित्र वचनों से सकारात्मक वातावरण बने लोग निरोग रहें। दुनिया के सभी जीवों का कल्याण हो। इसी मंगल कामना के साथ प्रार्थना की जाएगी।

बोधगया के अलावा बुद्ध पूर्णिमा के दिन मोक्ष नगरी गया जी के विष्णुपद में भी श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ेगी। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति भी तैयारी में जुटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *