BSEB Result 2018: टॉपर्स को Bihar Board की सौगात, मिलेगा ये बड़ा इनाम

खबरें बिहार की

पटना: बिहार बोर्ड आज बारहवी के नतीजों की घोषणा करने वाला है. अगर आप भी अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा टॉप करने वाले टॉप-3 स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपये इनाम के तौर पर पर दिए जाएंगे. इनामी राशि के अलावा उन्हें लैपटॉप और किंडल ई-रीडर गिफ्ट दिया जाएगा. सेंकेंड टॉपर को 75,000 रुपये और थर्ड टॉपर को 50,000 रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे. फोर्थ और फिफ्थ टॉपर को 15 हजार रुपए के साथ एक लैपटॉप भी दिया जाएगा.

बता दें इस साल बिहार बोर्ड Bihar Intermediate Class 12 exam 2018 में करीब 12,07,986 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. ये परीक्षा राज्य के 1,384 सेंटर्स में आयोजित करवाई गई थी. BSEB Bihar School Examination Board ने 2017-18 के एकेडमिक ईयर के लिए परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच करवाया था.

स्टूडेंट्स को मिलेगा 10% तक ग्रेस मार्क्स
बता दें पिछले साल टॉपर रूबी रॉय और गणेश को लेकर बोर्ड की काफी फजीहत हुई थी जिसको लेकर इस बार बोर्ड ने रिजल्ट से पहले गुप्त तरीके से टॉपरों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी किया है. स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड ने 12वीं यानी इंटर के छात्रों के लिए ग्रेस मार्क्स के लिए रेगुलेशंस जारी कर दी है.

बोर्ड की ओर से इस बार अधिकतम 10% तक ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे. हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा. इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8% और दो विषयों में 4-4% तक ग्रेस मार्क्स देता था.

बोर्ड के मुताबिक, इंटर की परीक्षा पास करे को लिए छात्र को हर एक विषय की थ्योरी में कम से कम 30% और प्रैक्टिकल में 40% मार्क्स लाने होंगे. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर biharboard.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा हिंदी न्यूज 18 पर भी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Sources: News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *