BSEB की ओर से सिमुलतला विद्यालय कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा का आंसर की जारी, ऐसे करें चेक

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार बोर्ड ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय कक्षा 6 के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी (Answer Key) जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार या उनके अभिभावक बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जाकर उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

बता दें कि ‘टॉपर फैक्ट्री’ के नाम से मशहूर जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कक्षा 6 के सत्र 2023-2024 में नामांकन के लिए 22 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षा का आंसर की जारी करते हुए बिहार बोर्ड ने बताया कि यदि कोई उम्मीदवार इससे संतुष्ट नहीं हैं, तो वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि आपत्तियां दर्ज कराने के लिए उत्तर कुंजी BSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर 5 जनवरी, 2023 से 8 जनवरी, 2023 तक अपलोड रहेगा। उल्लेखनीय है कि 8 जनवरी के बाद उठाई गई किसी भी आपत्ति को बोर्ड की तरफ से स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि साल 2020 में बंटवारे के बाद नेतरहाट और हजारीबाग स्थित बिहार के दो सबसे बड़े आवासीय स्कूल झारखंड के हिस्से में चले गए। इसके बाद बिहार में सरकारी आवासीय स्कूल की जरूरत महसूस की गई। सीएम नीतीश कुमार ने नेतरहाट के पूर्व छात्रों से संपर्क किया और इस परियोजना पर काम करने की पहल की। बिहार सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग के मार्गदर्शन में इस पर काम शुरू हुआ।

साल 2010 में 120 छात्रों का पहला बैच जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय पहुंचा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया था। सिमुलतला आवासीय विद्यालय को टॉपर्स फैक्ट्री इसलिए कहा जाता है क्योंकि पिछले कुछ सालों से बिहार बोर्ड में इस विद्यालय के छात्रों का दबदबा रहा है। साल 2015 में टॉप 10 के 31 टॉपरों में से 30 टॉपर देकर इस स्कूल ने कीर्तिमान बनाया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.