ब्रेकिंग : रेल मंत्री ने दिया अब तक का सबसे बड़ा तोहफ़ा। अब प्लेटफार्म भी मिलेगा किराया पर इस काम के लिए

राष्ट्रीय खबरें

पटना: देश के सबसे बड़े संस्थान में शुमार भारतीय अब रेलवे अब अपने स्टेशन पर खाली समय का भी लाभ लेने को तैयार है। रेलवे के प्लेटफार्म पर आप शादी कर सकते हैं, रिसेप्शन दे सकते हैं या बर्थ डे पार्टी भी मना सकते हैं। रेलवे कुछ घंटों के लिए प्लेटफार्म किराए पर देगा। साथ ही रेलवे अपने ही रेट पर ही खाने-पीने की व्यवस्था भी उपलब्ध कराएगा। शादी करने पर चार फीसद ‘वर-वधू जयमाल सेस’ देना पड़ेगा।

बोर्ड ने शादी विवाह और अन्य कार्यक्रम के लिए रेलवे के कुछ प्लेटफार्मों को किराये पर देने के लिए संशोधित आदेश जारी किया है। इसमें एक घंटे के लिए भी प्लेटफार्म को किराये पर लिया जा सकता है। वैसे सभी प्लेटफार्मों को किराये पर दिया जा सकता है, लेकिन मुख्य रूप से उन्हीं स्टेशनों को शामिल किया गया है जहां पर लगातार तीन घंटे तक कोई ट्रेन नहीं आती।

दावत देने वालों को खाने पीने की व्यवस्था रेलवे की दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा दावत करने वाले बाहर से खाना तैयार कराकर भी मंगा सकते हैं। शादी आदि के लिए अधिकतम चार घंटे तक के लिए प्लेटफार्म को किराये पर दिया जा सकेगा। प्लेटफार्म का वाणिज्यिक कार्य के लिए पहले से किराया तय है। पार्टी के लिए रेलवे क्षेत्रफल के आधार पर किराया लेगा।

व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिल सकेगी सुविधा

संशोधित आदेश के बाद मुरादाबाद जैसे व्यस्त स्टेशन के प्लेटफार्म पर शादी आदि करने की सुविधा नहीं मिल पाएगी। इसके इतर अमरोहा तथा चन्दौसी जैसे रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

चार फीसद ‘वर-वधू जयमाल सेस’

संशोधित आदेश के तहत वित्त मंत्रालय ने प्लेटफार्म पर शादी करने वालों से चार फीसद ‘वर-वधू जयमाल सेस’ लगा दिया हैं। अन्य दावत पर कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा।

हर स्टेशन का अलग होगा किराया

प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर किराया अलग अलग निर्धारित किया गया है। किराया तय करने के लिए रेलवे के वित्त विभाग ने एक फार्मूला तैयार किया है। उसी के आधार पर इसे तय किया जाएगा। उदाहरण के लिए अमरोहा स्टेशन के प्लेटफार्म पर तीन घंटे का 123.28 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से किराया लिया जाएगा। दावत या शादी के लिए टेंट, तंबू आदि लगाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ प्लेटफार्म के शेड में कार्यक्रम करना होगा।

उम्मीद है लोग लाभ लेंगे

मंडल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद प्लेटफार्म को शादी, रिसेप्शन व बर्थ डे पार्टी के लिए किराये पर दिया जा सकेगा। वाणिज्य विभाग को योजना के प्रचार प्रसार के आदेश दिए गए हैं। संशोधित आदेश के बाद उम्मीद है कि प्लेटफार्म को किराए पर लेने के लिए लोग आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.