बिहार के ब्रजेश ने मछली पालन को बनाया आसान, घर बैठे कमाई हो रही शानदार

जानकारी

Patna: जीवन में अच्छी कमाई भला कौन नहीं करना चाहता। अच्छी कमाई करने के लिए लोग कई तरह के काम में हाथ आजमाते हैं। यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो लाखों में कमाई करना चाह रहे हैं, तो ऐसे में मछली पालन आपके लिए बड़ा ही फायदे का सौदा साबित हो सकता है। बिहार के वैशाली जिले के रहने वाले ब्रजेश कुमार सिंह इसका जीता-जागता उदाहरण हैं। उन्होंने तकनीकों की मदद ली है। मछली पालन किया है। यही नहीं, बाकी किसानों को भी वे मछली पालन कैसे करें, इसका प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस तरह से वे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में लगे हुए हैं।

अनुकूल है बिहार का मौसम

मछली पालन के तौर-तरीकों के बारे में वे किसानों को समझाते रहते हैं। बिहार की बात की जाए तो मछली पालन के लिए यहां अनुकूल वातावरण मौजूद है। यहां की मिट्टी भी मछली पालन को पूरी तरह से सपोर्ट करती है। मछली पालन के लिए यहां अनुकूल परिस्थितियां हैं। फिर भी मछलियों के लिए बिहार को दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में ब्रजेश कुमार सिंह का मानना है कि यदि बिहार मछली पालन के मामले में आत्मनिर्भर बन जाए, तो बाकी राज्यों पर निर्भर रहने की आवश्यकता ही नहीं रह जाएगी।

बना रखा है बायो फ्लॉक

ब्रजेश कुमार सिंह ने एक बड़ा बायो फ्लॉक प्लांट बना रखा है। यह लगभग 1 एकड़ की जमीन में बना हुआ है। यहां न केवल वे मछली पालन कर रहे हैं, बल्कि मछली के बीज का भी वे उत्पादन करने में लगे हुए हैं। जिन किसानों के पास अपनी जमीन नहीं होती, बायो फ्लॉक उनके लिए उपयोगी साबित होता है। उन्नत किस्म के मछली के बीज लेकर यहां पर किसान वैकल्पिक तौर पर अपना खुद का व्यापार कर सकते हैं।

मुहैया करा रहे तकनीकी मदद

ब्रजेश कुमार सिंह किसानों को तकनीकी मदद मुहैया कराते हैं। चाहे दाना हो या दवा हो या फिर बाकी जरूरी चीजें, इन चीजों को ब्रजेश उपलब्ध करवाते हैं। ब्रजेश कुमार सिंह ने किसानों की मछली पालन से जुड़ी हर तरह की समस्या का समाधान किया है। इस व्यवसाय से ब्रजेश कुमार के मुताबिक उनकी आय लाखों में हो जा रही है।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.