अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, 16 दिसंबर को होगी BPSC-PT की परीक्षा, आज से शूरू कर दें तैयारी

खबरें बिहार की

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 64वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा 16 दिसंबर को होगी। इस संबंध में आयोग ने सभी जिलों के डीएम को लेटर भेज दिया है। इस परीक्षा के लिए चार लाख 75 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं आयोग 1454 पदों के लिए परीक्षा ले रहा है।

इस परीक्षा कि तुलना अगर 63वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा से करें तो इस बार पहले के मुकाबले पौने चार लाख अधिक अभयर्थियों ने आवेदन किया है। पदों की संख्या भी पिछली परीक्षा के मुकाबले काफी ज्यादा है। इस बार लगभग दोगुना पदों के लिए परीक्षा हो रही है। आयोग द्वार सभी डीएम को लिखे गए पत्र में साफ कहा गया है कि एक बेंच पर दो परीक्षार्थी को ही बैठायाजाए।

दो परीक्षार्थियों के बीच एक मीटर की दूरी होगी ताकि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सके। सभी को परीक्षा से संबंधित मांगी गई जानकारी को 25 सितम्बर तक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। परीक्षा में शामिल होने से आठ हजार परीक्षार्थी वंचित रह गए हैं।

इसकी सूची आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। इतने परीक्षार्थी निर्धारित समय पर परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके थे। रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म भरने के लिए 10 सितम्बर तक का समय था। इसके बाद भी आवेदन भरने से वंचित रह गए परीक्षार्थियों को दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि अब तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। आयोग ने परीक्षा कैलेंडर को नियमित करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया है। सबसे अधिक राजस्व पदाधिकारी या समकक्ष ग्रेड के पदाधिकारी के लिए 571 पदों के लिए रिक्तियां होंगी। वहीं, आपूर्ति निरीक्षक के लिए 223 पदों की रिक्तियां है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *