बीपीएससी पेपर लीक के बाद UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए बढ़ाई सख्ती

खबरें बिहार की जानकारी

बीपीएससी पेपर लीक के बाद यूपीएससी की ओर से 5 जून को होनेवाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2022 को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

परीक्षा से संबंधित परीक्षा केंद्र की जांच की जा रही है। यूपीएससी ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त को परीक्षा बेहतर तरीके से संचालन के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। साफ-सुथरे छवि वाले अधिकारियों व पदाधिकारियों को परीक्षा ड्यूटी में शामिल करने को कहा गया है। परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के साथ बैठक करने का भी निर्देश दिया है।

ब्लैक पेन से ओएमआर शीट भरने का दिया निर्देश : परीक्षार्थी ओएमआर व अटेंडेंस शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन ले जाएं। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो उन्हें स्क्राइब के एडमिट कार्ड के साथ ही अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के इ-एडमिट कार्ड अलग से जारी हैं। मास्क, सेनेटाइजर व पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल साथ लेकर जा सकते हैं।

कम-से-कम 30 मिनट पहले पहुंच जाएं केंद्र पर
परीक्षार्थियों व वीक्षक के लिए मोबाइल फोन (स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच, कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या किसी अन्य डिवाइस का प्रयोग परीक्षा हॉल में वर्जित है। आयोग ने उम्मीदवारों को कहा है कि वे परीक्षा स्थल पर कोई मूल्यवान या महंगा सामान न लेकर जाएं। एडमिड कार्ड के बिना प्रवेश नहीं दिया जायेगा। एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षार्थी को अपना ऑरिजनल फोटो आइडी प्रूफ भी लेकर परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। परीक्षा शुरू होने के समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले गेट बंद कर दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.