BPSC 64th Result 2021: मधुबनी की प्रज्ञा मिश्रा ने तीसरे प्रयास में बीपीएससी में पाई सफलता, मिला 1021वां रैंक

खबरें बिहार की

Patna: ,बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही जिले में खुशी का माहौल है। बेनीपट्टी प्रखंड के दामोदरपुर गांव की बेटी प्रज्ञा मिश्रा ने बीपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है। प्रज्ञा को 1021वां रैंक मिला है और उनका चयन सप्लाई इंस्टपेक्टर पद के लिए किया गया है। प्रज्ञा ने अपने तीसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है। पहले प्रयास में इंटरव्यू में शामिल हुई, दूसरे प्रयास में मुख्य परीक्षा तक आकर इनका सफर रूक गया, लेकिन प्रज्ञा ने हार नहीं मानी और अंतत: अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली।

रिटायर्ड शिक्षक व जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला सचिव महादेव मिश्रा व शिक्षिका आशा मिश्रा की सुपुत्री प्रज्ञा की प्रारंभिक शिक्षा मधुबनी जिले में ही हुई। इसके बाद मुजफ्फरपुर से इंटर करने के बाद इन्होंने राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से वर्ष 2010 में बीटेक की डिग्री हासिल की। बीटेक करने के बाद नौकरी करने की बजाय प्रज्ञा ने अधिकारी बनने की तैयारी शुरू कर दी। इसमें परिवार का पूरा सहयोग भी मिला।

प्रज्ञा ने बीपीएससी की परीक्षा के लिए वैकल्पिक विषय के रूप में मैथिली साहित्य का चयन किया। बताया कि सामान्य अध्ययन की तैयारी उन्होंने स्वाध्याय के बूते की, जबकि मैथिली विषय के लिए शिक्षक सुरेंद्र राउत का मार्गदर्शन प्राप्त किया। प्रज्ञा अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के आशीर्वाद व मार्गदर्शन को देते हुए बताया कि उसका लक्ष्य संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करना है। इसके लिए वे लगातार तैयारी में जुटी हैं। इधर, प्रज्ञा की इस सफलता से दामोदरपुर गांव सहित जिले में खुशी का माहौल है।

Source: Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *