पढ़ाई के लिए नहीं थीं किताबें.. स्टेशन पर Wifi से कुली ने की पढ़ाई, और पास कर ली UPSC परीक्षा

प्रेरणादायक

पटना: civil services exam पास करने के लिए कोचिंग तो ज्वाइन करना ही पड़ता है। पर अगर कहा जाए कि एक coolie ने वो भी बिना कोचिंग के ही एग्जाम पास कर लिया, तो क्या आप यकीन करेंगे। पर ये सच है।

बता दें कि ये कूली है केरल के एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन का। जहां पिछले 5 सालों से बतौर कूली काम कर रहे एक युवक श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास कर ली है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि उन्होंने पढ़ाई के लिए किसी किताब की मदद नहीं ली, बल्कि रेलवे स्टेशन के वाईफाई की मदद से पढ़ाई की है। इसके लिए वो मोबाइल में वीडियो की मदद लेता था।

बता दें कि श्रीनाथ के पास अपने फोन और ईयरफोन के अलावा कोई किताब भी नहीं थी। श्रीनाथ तीन बार परीक्षा में बैठा है, लेकिन पहली बार उसने अपनी तैयारी के लिए रेलवे के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल किया। उसने बताया कि कुली के रूप जब लोगों का सामान ढ़ोते थे उस समय अपने कानों में ईयरफोन लगा लेते थे और पढ़ने वाली चीजों को सुनता रहता था। अब यदि श्रीनाथ इंटरव्यू भी क्वालीफाई कर लेते हैं तो वे लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट नियुक्त किए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि दसवीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं, एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। उनका कहना है कि मुफ्त वाईफाई सुविधा ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल दिए। बता दें कि मोदी सरकार ने 2016 में डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी। जो कि पूरी तरह से फ्री है, और जिसे रेलेव स्टेशन पर कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.