शुरू हुई श्री रामायण एक्सप्रेस की बुकिंग, पहले दिन इतने लोगों ने कराया टिकट

राष्ट्रीय खबरें

पटना: भारतीय रेलवे (Indian Railway) की टूरिज्म विंग की तरफ से नवंबर में शुरू कि जा रही श्री रामायण एक्सप्रेस की बुकिंग शुरू हो गई है. पहले दिन श्री रामायण एक्सप्रेस में छह लोगों ने बुकिंग कराई है. आपको बता दें कि श्री लंका जाने वालों का किराया 47 हजार से घटाकर 36 हजार 970 रुपये कर दिया गया है. इसमें आने-जसाने का हवाई टिकट और श्री लंका में 6 दिन भ्रमण का खर्चा शामिल है.

सफदरजंग स्टेशन से 14 नवंबर को जाएगी ट्रेन
गौरतलब है कि रामायण से जुड़े तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के लिए श्री रामायण एक्सप्रेस 14 नंवबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर अयोध्या जाएगी और वहां से एक-एक कर तीर्थस्थलों को घमुाते हुए रामेश्वरम तक जाएगी. इस यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के खाने-पीने, ठहरने और घुमाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी. इसका प्रति व्यक्ति किराया 15 हजार 120 रुपये तय किया गया है.

एक बार में 800 यात्री सफर कर सकेंगे

अयोध्या के बाद-नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम तक ट्रेन यात्रा और जो श्री लंका जाना चाहते हैं वो रामेश्वरम से हवाई जहाज की यात्रा कर सकेंगे. श्री रामायणा एक्सप्रेस में 800 यात्री सफर कर सकेंगे. इसके साथ ही रेलवे 28 अगस्त से त्रिवेंद्रम से एसी ट्रेन शुरू कर रहा है जो 9 सिंतबंर तक चलेगी. जिसमें 39 हजार 800 रुपये के पैकेज में त्रिवेंद्रम से लेकर पंचवटी, चित्रकूट, तुलसी मानस मंदिर दरभंगा, सीतामढी अयोध्या और रामेश्वर के दर्शन कराए जाएंगे.

रेल मंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे
नवंबर में श्री रामायण एक्सप्रेस को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रेल मंत्री पीयूष गोयल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. रेलवे की तरफ से कहा गया कि ट्रेन के 16 दिन के पैकेज में भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े भारत और श्रीलंका के महत्वपूर्ण स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा. श्रीलंका के टूर पैकेज में यात्रियों को कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो में रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे.

ऐसे कराए बुकिंग
भारत से श्रीलंका तक का सफर कुल 16 दिन का होगा. आईआरसीटीसी के विशेष टूर पैकेज में भोजन और धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी. अगर आप भी टिकट बुकिंग कराना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं. इसके अलावा आईआरसीटीसी के देश में स्थित 27 पर्यटक सुविधा केंद्रों से भी बुकिंग कराई जा सकती है.

Source: Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published.