कभी-कभी बॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाने वाले आलिशान घरों और स्कूल-कॉलेजेस को देखकर आपके मन में भी ख़याल आता होगा कि ये सीन्स असल में होते कहाँ के हैं। ये असल में होते भी हैं या ये सिर्फ स्पेशल इफेक्ट्स का कमाल होते हैं।

फिल्म की कहानी हमें एक काल्पनिक दुनिया में ले जाती है, जिसकी वास्तविकता पर हमें हमेशा शक बना रहता है। आज हम आपको फिल्मों की ऐसी ही ब्यूटीफुल लोकेशंस और घरों के बारे में बताएंगे, जहां कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है।

तो देर किस बात की है। आइये ‘मोहब्बतें’ के गुरुकुल से करते हैं शुरुआत।

‘मोहब्बतें’ का गुरुकुल
आपको अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान स्टारर फिल्म ‘मोहब्बतें’ तो याद ही होगी। उसमें जिस पैलेस को ‘गुरुकुल’ में बदला गया था, असल में वो इंग्लैंड का लांग्लेट हाउस था।



‘3 इडियट्स’ का कॉलेज

आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘3 इडियट्स’ का इंजीनियरिंग कॉलेज तो आपको याद ही होगा। वो इंजीनियरिंग कॉलेज का कोई सेट नहीं बल्कि आईआईएम बेंगलुरू कॉलेज था।

‘बोल बच्चन’ में अजय देवगन का घर
अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और असिन की रोमांटिक ड्रामा फिल्म में अजय देवगन को एक बड़ी सी हवेली का मालिक बताया गया था। वो हवेली दरअसल जयपुर का कोमू पैलेस है।

‘ये जवानी है दीवानी’ का वेडिंग पैलेस
2013 में आई फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में जिस पैलेस में कल्कि कोचलिन की शादी होती है। वो पैलेस उदयपुर का ओबेरॉय उदयविलास पैलेस है। इसी पैलेस में शादी के सभी सीन फिल्माए गए थे।

‘गदर’ का एक्शन सीन
सनी देओल की सुपरहिट फिल्म ‘गदर:एक प्रेम कथा’ की शूटिंग लखनऊ और उसके आसपास के एरिया में ही हुई है। जिस सीन में सनी गुस्से में हैंडपंप उखाड़ते हैं वो सीन लखनऊ के लॉ मार्टिनियर कॉलेज में फिल्माया गया था।



‘जब वी मेट’ में करीना का घर

2007 में रिलीज हुई रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘जब वी मेट’ में गीत यानी करीना कपूर की फैमिली भटिंडा की हवेली में रहती है। वो हवेली किसी का घर नहीं बल्कि पटियाला के पास स्थित नाभा हवेली है।



‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का स्कूल

डायरेक्टर-प्रोड्यूसर करण जौहर की सुपरहिट फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा जिस स्कूल में पढ़ते हैं, असल में वो स्कूल देहरादून का फारेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट है।

‘कभी खुशी-कभी गम’ का रायचंद पैलेस
फैमिली ड्रामा फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में अमिताभ का आलीशान घर तो आपको याद ही होगा। फिल्म में उसे रायचंद हाउस के नाम से दिखाया गया था। लेकिन असल में ये रायचंद हाउस इंग्लैंड का वेडेसडॉन मैनर है।

 

‘मैं हूँ ना’ का कॉलेज
शाहरुख़ खान की फिल्म ‘मैं हूँ ना’ में एक कॉलेज दिखाया गया था। इसमें वो जायद खान और अमृता राव के साथ पढ़ रहे होते हैं, असल में वो दार्जिलिंग का सेंट पॉल स्कूल है।



‘रंग दे बसंती’ की झील

आमिर की फिल्म ‘रंग के बसंती’ का वो सीन तो आपको याद ही होगा। जब आमिर खान झील में छलांग लगाते हैं। वो झील जयपुर के नाहरगढ़ किले में स्थित है। आपको बता दें कि नाहरगढ़ किले को भूतिया जगहों में भी गिना जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here