बोधगया में चीन की महिला के गायब होने से हड़कंप, पुलिस ने जारी की तस्वीर; लोगों से की अपील

खबरें बिहार की जानकारी

ज्ञान की भूमि बोधगया में इन दिनों दुनियाभर से बौद्ध धर्म के अनुयायी आए हुए हैं। बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा भी काल चक्र पूजा को लेकर एक महीने के प्रवास पर हैं। इसी दौरान गया में एक चीनी महिला के गायब होने की खबर से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। पुलिस ने गायब चीनी महिला की तस्वीर जारी की है। तस्वीर जारी करते हुए पुलिस ने लोगों से उस महिला की जानकारी वरीय पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारी को देने का आग्रह किया गया है।

गया की वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने बताया कि एक चीनी महिला के गायब होने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि चीनी महिला पिछले दो सालों से बोधगया में रह रही थी। गया के एसएसपी ने चीनी महिला का नाम मिस सॉन्ग सिऔल बताया है। लोगों से अपील की गई है कि गायब चीनी महिला कहीं भी दिखती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें।

जिले के एसएसपी ने बताया कि इस महिला के सभी गतिविधियों और आवासन स्थल के बारे में पुलिस जानकारी एकत्रित कर रही है। हालांकि, पुलिस ने कहा है कि बोधगया में कहीं कोई खतरे और असुरक्षा की बात नहीं है। सब कुछ सामान्य तरीके से चल रहा है।

कालचक्र मैदान में दलाई लामा ने दिया उपदेश

वहीं, गुरुवार को दलाईलामा ने बोधगया के कालचक्र मैदान पर तीन दिवसीय उपदेश कार्यक्रम के पहले दिन बौद्ध लामाओं व अनुयायियों को कहा। निर्धारित समय के अनुसार दलाईलामा कालचक्र मैदान पहुंचे और सभी का अभिवादन हाथ उठाकर किया। लामाओं के मंत्रोच्चार के बीच उन्होंने आसन ग्रहण किया। पहले थेरवादी बौद्ध भिक्षुओं ने सुत्तपाठ किया। उसके बाद महायानी लामाओं ने सुत्तपाठ किया। उन्होंने अपने उपदेश को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमेशा दूसरों के कल्याण की सोचे, तभी बुद्धत्व लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मैं बोधिचित्त के साक्षात स्वरूप को नमस्कार करके भवनाशक बोधिसत्व की भावना को आपसे कहूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.