ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू फेस मास्क को करें यूज, महंगे फेशियल भी हो जाएंगे फेल

खबरें बिहार की जानकारी

स्किन के पोर्स में गंदगी और तेल जमा होने के कारण ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। ये ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से स्किन पर काले धब्बे दिखने लगते हैं और ये दाग आपकी खूबसूरती को खराब कर देती हैं। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उनके चेहरे पर मुहासे और ब्लैकहेड्स यानी कील होना आम बात है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे फेशियल का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर में बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम कुछ ऐसे ही फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो चेहरे पर कील की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में कोई भी फेस पैक लगाने से पहले, अगर आप कुछ सेकंड के लिए चेहरे पर भाप लेते हैं, तो यह आपके पोर्स नरम और लूज हो जाते हैं, जिससे फेस पैक अच्छी तरीके से काम करने में आसानी होगी और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए होममेड फेस मास्क (Homemade Face Mask For blackheads)

1) ओट्स फेस मास्क- डेड स्किन हचाने के लिए ओटमील काफी ज्यादा मददगार साबित होती है। यह बैक्टीरिया और एक्सट्रा तेल को भी हटाता है। ओटमील स्क्रब लगभग सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा साबित होती है।ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप ओटमील का पैक बना सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच ओट्स को तीन बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। फिर इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। चाहें तो पूरे चेहरे पर भी इसे अप्लाई कर सकते हैं।कुछ देर लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

2) टमाटर फेस पैक-  टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और साइट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। टमाटर में मौजूद एसिड एक्सट्रा तेल को हटा देता है। इसी के साथ स्किन को पोषण देता है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान पैक है जिसे आप घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक टमाटर लें और फिर इसे कांटे या हाथ से मसल लें। मसले हुए टमाटर को अपने चेहरे पर या ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 2 मिनट के लिए उस जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर रहने दें और फिर ठंडे पानी से साफ करें।

3) अंडे का फेस पैक- अंडे का सफेद भाग पोर्स को टाइट करने में काफी कारगर होता है। यह प्रोटीन और अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है। इसे बनाने के लिए एक अंडा लें और उसकी जर्दी को अंडे के सफेद भाग से अलग कर लें। अंडे की सफेदी को एक छोटी कटोरी में लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसकी एक लेयर सूखने के बाद दूसरी लगाएं और फिर ऐसा तीन बार करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।

4) दालचीनी फेस पैक- दालचीनी और शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी स्किन के पोर्स को बंद होने से रोकते हैं। इसके अलावा ये सूजन को भी कम करते हैं। दालचीनी स्किव पर थोड़ी ड्राई हो सकती है इसलिए इसमें शहद मिलाएं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। अच्छी तरह से ब्लेंड करें और ब्लैकहेड्स पर पेस्ट की एक पतली लेयर लगाएं। इसके ऊपर एक साफ रुई की पट्टी रखें और धीरे से दबाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन स्ट्रिप को हटा दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ध्यान दें- अगर आप घर में इन चीजों को फॉलो कर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको तुरंत परिणाम न दिखें, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद, आपकी स्किन को  ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.