शिक्षकों के लिए बंपर भर्तियां लायी बिहार सरकार:13,634 पदों पर होगी बहाली, ग्रेजुएट के लिए बेहतरीन मौका 

खबरें बिहार की

पटना: शिक्षकों के लिए बंपर भर्तियां लेकर आई बिहार सरकार आयी है। शिक्षकों के 13,634 पदों पर बहाली होगी, ग्रेजुएट के लिए सुनहरा मौका है। ये भर्तियां बेसिक ट्यूशन टीचर (बीटीटी), ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक (बीईसी) और जिला शिक्षा नियंत्रक (डीईसी) के पदों के लिए होनी हैं। आप 18 अक्टूबर तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बिहार एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलेपमेंट ऑर्गनाइजेशन शिक्षकों के लिए बंपर वैकेंसी लेकर आई है ये भर्तियां बेसिक ट्यूशन टीचर (बीटीटी), ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक (बीईसी) और जिला शिक्षा नियंत्रक (डीईसी) के पदों के लिए की जाएगी। बेसिक ट्यूशन टीचर (बीटीटी), ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक (बीईसी) और जिला शिक्षा नियंत्रक (डीईसी) के पदों की कुल संख्या 13,634 है।

गौरतलब हो कि पिछले कुछ दिनों से बीटीटी,बीईसी, और डीईसी विभाग शिक्षकों की भारी कमी से जूझ रहा था।इस बहाली के अंर्तगत बेसिक ट्यूशन टीचर के 13,222 पद,ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक के 383 पद और जिला शिक्षा नियंत्रक के 29 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

बेसिक ट्यूशन टीचर के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही बीएड/बीटीसी/बीपीएड/डीएड/जेबीटी/एनटीटी/पीटीटी कर चुके उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से बीएड/बीटीसी/ बीपीएड/डीएड/जेबीटी/एनटीटी/पीटीटी की डिग्री होनी चाहिए। और जिला शिक्षा नियंत्रक पद के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। एमएड/एमए (एजुकेशन)/एमफिल और पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

बिहार सरकार शिक्षकों के लिए आयु-सीमा इस प्रकार से निर्धारित की है।बेसिक ट्यूशन टीचर के लिए आयु 21 से 45 साल,ब्लॉक शिक्षा नियंत्रक पद के लिए आयु 22 से 45 साल और जिला शिक्षा नियंत्रक पद के लिए 24 से 45 साल तय किया गया है। शिक्षकों के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2018 के आधार पर की जाएगी।
सफल उम्मीदवारों को बिहार सरकार 10500-26200 रुपए की सैलरी हर महीने देगी।सफल उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।उम्मीदवारों को अप्लाई विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.erdo.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *