बिजली कटने का डर दिखाकर खाते से उड़ाए 1.25 लाख रुपये, आपके फोन पर भी आए ऐसे मैसेज तो रहें सावधान

खबरें बिहार की जानकारी

भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक पटना के राजीव नगर थाना इलाके में फ्रेंड्स कॉलोनी के रहने वाले राम ईश्वर ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए हैं। राम ईश्वर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी हैं। पिछले दिनों उनके मोबाइल नंबर बिजली कनेक्शन काटे जाने का मैसेज आया। उसमें एक नंबर दिया गया था, जिस पर कॉल करने के बाद अपराधियों ने कहा कि पैसा जमा हो गया है लेकिन उनका अकाउंट अपडेट नहीं हुआ है। ऐसे में रात में उनके घर की बिजली काट दी जाएगी।

राम ईश्वर शातिर की बातों में आ गए और बिजली काटने की चेतावनी से डर गए। फिर साइबर अपराधी ने उन्हें मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल करने को कहा। फिर उनसे बैंक अकाउंट नंबर मांगा गया। कुछ देर बाद राम ईश्वर के अकाउंट से 40 हजार रुपये कट गए। फिर शातिर ने कहा कि उनका अकाउंट अपडेट नहीं हुआ है।

फिर उन्होंने अपनी पत्नी के बैंक अकाउंट की जानकारी दी। उससे भी बदमाशों ने 40 हजार रुपये निकाल  लिए। एक बार फिर झांसे में लेते हुए शातिरों ने स्वास्थ्य कर्मी के अन्य अकाउंट के नंबर ले लिए। उसमें से भी 45 हजार रुपये की निकासी कर ली। तीनों बैंक अकाउंट से कुल 1.25 लाख रुपये निकालने के बाद साइबर ठगों ने अपना नंबर बंद कर दिया।

बदमाशों का नंबर नहीं लगने पर स्वास्थ्य कर्मी ने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन मिलाया। जब कस्टमर केयर से पूछताछ की तब जाकर पता चला कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं। बता दें कि यह कोई पहली घटना नहीं है। झारखंड में ऐसे कई मामले आ चुके हैं, जिनमें बिजली काटने का मैसेज भेजकर लोगों के खाते से रुपये उड़ाए गए हैं।

बिजली कंपनी ने इस मामले में लोगों को चेताया भी है। कंपनी ने पूर्व में कहा था कि वह किसी भी ग्राहक के घर की बिजली काटने पर मैसेज में नंबर नहीं छोड़ती है। अगर ग्राहक के पास ऐसा कोई मैसेज आए तो वह बिजली विभाग के दफ्तर में आकर कन्फर्म करें। किसी पर फोन से बात न करें। साथ ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी किसी को न दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.