बिहार के 10 जिलों में पुल और 18 जिलों में बनेगी नई सड़क, नीतीश मंत्रिमंडल ने लिए 21 बड़े फैसले

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के 10 जिलों में नए पुल और 18 जिलों में नई सड़क बनेगी। इस कार्य पर कुल 1302 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। खर्च होने वाली राशि के लिए नाबार्ड 653 करोड़ रुपये का ऋण सरकार को देगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में कुल 21 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

मंत्रिमंडल सचिवालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिन 10 जिलों में पुल का निर्माण होना है वे हैं : सारण, गोपालगंज, भोजपुर, जहानाबाद, पटना, सिवान, दरभंगा, कटिहार, गया और मधुबनी। इन योजनाओं को पूरा करने में करीब 103.42 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसमें से 71.33 करोड़ रुपये का ऋण नाबार्ड देगा। शेष राशि राज्य सरकार खर्च करेगी।

18 जिलों में 259.43 किमी सड़कों का निर्माण

मंत्रिमंडल ने बैठक  में जिन सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत किया है उनकी कुल लंबाई 259.43 किमी होगी और यह सड़कें 18 जिलों में अवस्थित होगी। सूत्रों के अनुसार आरा, पटना, शेखपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा में हवाई अड्डा से बहेड़ी पथ तक सड़क के साथ गोपालगंज, सीतामढ़ी, किशनगंज, कटिहार, बेतिया, मोतिहारी, सहरसा, खगडिय़ा, पूर्णिया, अररिया में सड़कें बनेगी। जिन पर कुल 718.69 करोड़ की लागत आएगी और नाबार्ड इस कार्य के लिए 575.06 करोड़ का ऋण देगा।

कैबिनेट के फैसले

  • पटना में नरूदीन घाट से धर्मशाला के बीच बनेगी सड़क, 470 करोड़ लागत
  • 12 बाजार प्रांगणों का होगा आधुनिकीकरण, 748 करोड़ रुपये स्वीकृत
  • 14 जिला जजों को हाईकोर्ट की अनुशंसा के बाद अनिवार्य सेवा निवृत्ति

पटना में नरूदीन घाट से धर्मशाला के बीच बनेगी सड़क, 470 करोड़ लागत 

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि गंगा पथ के नरूदीन घाट से धर्मशाला के बीच 17.00 से 19.9 किलोमीटर पथांश में गंगा के कटाव के कारण एट ग्रेड सड़क का निर्माण किया जाना कठिन था। जिसके बाद सरकार ने इस सड़क पर एलिवेटेट रोड़ बनाने का फैसला किया है और प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है। इस परियोजना पर तकरीबन 470 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.