साल 2022 शुरू होगा बिहटा एयरपोर्ट का काम, 25 लाख होगी यात्री क्षमता

खबरें बिहार की

Patna: बहुप्रतिक्षित बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इस एयरपोर्ट के निर्माण में आ रहीं बाधाओं को दूर कर लिया गया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगस्त से सितंबर के बीच निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 108 एकड़ जमीन दी है। इसकी चारदीवारी कर दी गई है। इतने क्षेत्र में सिविल एनक्वलेव का निर्माण किया जाना है। सरकार से 800 एकड़ और जमीन मांगी गई थी, मगर वह नहीं मिलने पर शेष 400 मीटर की चारदीवारी भी पूरी कर ली गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से मिले निर्देश के बाद जल्द शेष कामों को पूरा किया जाना है। एक से दो माह में एयरपोर्ट निर्माण शुरू करने के लिए टेंडर निकाला जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने में तीन से चार महीने का समय लगेगा। एजेंसी चयनित होने के बाद उसे वर्कऑर्डर जारी कर दिया जाएगा।

एयरपोर्ट निर्माण पर 800 करोड़ रुपए होंगे खर्च
एयरपोर्ट के निर्माण पर कुल 800 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 25 लाख यात्रियों की होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर क्षमता को और बढ़ाया जा सकता है। इस एयरपोर्ट में एयरोब्रिज जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं रहेंगी। पटना एयरपोर्ट से 700 मीटर बड़ा यहां का रनवे बनाया जाना है। इसे भी भविष्य में और बढ़ाया जा सकेगा। ताकि यहां जंबो जेट और कार्गों फ्लाइट लैंड कर सके। हालांकि उसके लिए अतिरिक्त 150 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। इतनी जमीन का अधिग्रहण बेहद मुश्किल लग रहा है।

गौरतलब है कि पटना एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने के कारण कई बार हादसे टल गए हैं। लंबे समय से बिहटा में एयरपोर्ट बनाने की पहल हो रही थी। अब वह धरातल पर उतरने को है। इसके अलावा दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू हुए एक साल पूरे हो गए हैं। इस दौरान दरभंगा एयरपोर्ट का बहुत बेहतर संचालन हुआ। यहां विमानों की संख्या में भी इजाफा कर दिया गया है। आने वाले दिनों में और विमान यहां से अलग-अलग शहरों के लिए उड़ने शुरू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.