बिहार का बेटा संदीप बना इसरो का साइंटिस्ट, सबने कहा- और ऊंचा करो नाम

एक बिहारी सब पर भारी

पटना : कोसी इलाके में कदम-कदम पर आपदा है तो यहां प्रतिभाओं की भी कोई कमी नहीं है। इलाके के कई लोगों ने दुनिया में अपनी कामयाबी और टैलेंट का झंडा गाड़ा है।

इस लिस्ट में ताजा नाम सुपौल के गोसपुर गांव के 26 साल के लड़के संदीप कुमार झा का है। संदीप का चयन इसरो हैदराबाद में जूनियर वैज्ञानिक के लिए हुआ है। मात्र 26 साल में संदीप कुमार झा ने ये उपलब्धि हासिल कर बिहार का मान- सम्मान बढ़ाया है। संदीप का सेलेक्शन इस साल रिमोट सेंसिंग और जीआईइस परीक्षा के आधार पर इसरो के लिए हुआ है। उनका शोध क्षेत्र ”ग्लेसियर मेल्टिंग फॉर पोलर रीज़न ” है। फ़िलहाल संदीप इसरो हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रहे हैं। संदीप कुमार झा के पिता सुरेश कुमार झा लखीसराय बिहार में पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट में कार्यरत हैं। उनकी मां श्रीमती अनिला झा एक हाउस वाइफ हैं।

संदीप कुमार झा ने अल्मोड़ा कैंपस से रिमोट सेंसिंग और जीआईएस में उच्च शिक्षा हासिल की है। संदीप अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपनी बड़ी बहन मौसम मनीष झा को देते हैं। वो कहते हैं- माता-पिता और बड़ी बहन की बदौलत ही मुझे ये मुकाम हासिल हुआ है। संदीप को अपने गांव से बेहद लगाव है।

उनका कहना है कि गांव का जीवन कठिन जरूर है। लेकिन ये परेशानियां कोसी के लोगों को आगे बढ़ने का हौसला देती है। कोसी की प्रतिभाएं लगातार आगे बढ़ रही है। हमें दुनिया में पहचान मिल रही है। लोग हमारी कर्मठता और हौसले की तारीफ कर रहे हैं। जिससे हमें और अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.