बिहार के किसानों को मोदी सरकार मेहरबान, दी बड़ी सौगात…

खबरें बिहार की

पटना : बिहार के लोग मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर रहते हैं इसमें पशुपालन भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है. चंपारण के किसानों को इस बार केंद्र की मोदी सरकार ने सौगात दिया है. केंद्र सरकार ने चम्पारण के किसानों की आमदनी बढाने के लिए बापूधाम मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनी की स्थापना केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा किया गया है.

इसका उदघाटन केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने एक समारोह में किया है. इसके स्थापना होने से पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिला में कंपनी व्यवसाय करेगी. गौरतलब है कि इससे तीनों जिलों में दुग्ध उत्पानद को भी बढ़ावा मिलेगा. किसानों से कम्पनी दूध की खरीद भी करेगी. इसके अलावे मवेशियों के नस्ल सुधार सहित अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों को लाभान्वित करेगी.

कम्पनी ने पहले चरण में पूर्वी चम्पारण के 13 गांवों में दूध खरीद केन्द्र को स्थापित किया है. इसके अलावे यहां एक महीने के अन्दर दिल्ली की नामी संस्था मदर डेयरी भी अपना प्लांट यहां लगाएगी जिससे दुग्ध उत्पादन में लगे किसानों की आमदनी बढ़ाने में कारगर साबित होगी. इससे जुड़े लोगों का कहना है कि इससे उसकी मवेशियों के दूध का उचित दाम मिल सकेगा साथ ही आमदनी बढ़ने के साथ नई तकनीक के इस्तेमाल से किसान को फायद भी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.