बिहार की बेटी ने बढ़ाया सूबे का मान, रिसर्च पेपर के साथ बुलाया गया जापान

बिहारी जुनून

पटना: बिहार की बेटी जहान्वी ओझा ने सूबे का मान बढ़ाया है. जहान्वी को उनके एक रिसर्च वर्क के लिये जापान से आमंत्रण आया है. जापान से उन्हें अपने रिसर्च पर वार्ता के लिये बुलाया गया है जिसपर कल सोमवार को वो अपना सार प्रस्तुत करेंगी. जहान्वी बिहार के छपरा की रहने वाली हैं और फ़िलहाल वो जेएनयू से पीएचडी कर रही हैं.

पीएचडी में उनका विषय मॉलिक्यूलर पैरासिटालॉजी है. जापान के अवाजी सिटी में कैल्शियम और उससे जुड़े स्वास्थ्य या रोग पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें इससे जुड़े कुछ रिसर्च को शामिल किया गया है. इसमें जहान्वी के सार को भी स्वीकृति मिली है. इनके सार का टाइटल है, “ Partition of Calcium Binding Protein I in action dynamics and phagocytosis of the parasite Entamoeba histolytica”.

जाह्नवी ने अपने स्नातक की पढ़ाई जंतु विज्ञान में काशी हिंदू विश्वविद्यालय से किया है और वहीं से साइटोजेनेटिक्स में स्नातकोत्तर भी. जहान्वी का छात्र राजनीति में भी काफ़ी बोलबाला रहा है. जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से वो पिछले साल अध्यक्ष पद का चुनाव भी लड़ी थी. भले ही वो चुनाव हार गई हों लेकिन उन्होंने राजनीति और विज्ञान दोनों में बिहार को एक विकल्प दिया है कि वो उनपर नाज़ करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.