बिहार के 120 बीएड कॉलेजों की मान्यता होगी रद्द

खबरें बिहार की

पटना: जल्द ही बिहार के 120 बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द होगी. इस बाबत केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जिन बीएड कॉलेजों ने रिपोर्ट नहीं दी है, उनकी मान्यता जल्द रद्द कर दी जाएगी. नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन ने पुरे देश के बीएड कॉलेजों से शिक्षकों की संख्या, योग्यता और कॉलेज की पूरी रिपोर्ट मांगी थी.

जिसके बाद बिहार के 300 बीएड कॉलेजों में से 120 निजी कॉलेज ने नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन को रिपोर्ट नहीं सौंपी है. अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में बीएड कॉलेज ने रिपोर्ट नहीं भेजी है. शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षक नहीं होंगे तो स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षक कैसे मिलेंगे? इसी व्यवस्था के तहत शिक्षा को दुरुस्त करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों को दुरुस्त करना होगा.

गौरतलब हो कि मार्च 2019 के बाद सरकारी या मान्यताप्राप्त गैर सरकारी स्कूलों में कोई भी अप्रशिक्षित शिक्षक अब बच्चों को नहीं पढ़ाएंगे. जिसके बाबत मंत्रालय ने सभी राज्यों को स्पष्ट निर्देश दे दिया है. वहीँ अभी जो अप्रशिक्षित शिक्षक कार्यरत हैं उन्हें एनआईओएस से दो वर्षीय प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है. जिसके बाद बिहार से तीन लाख से अधिक शिक्षकों ने अपना निबंधन कराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.