पटना की सौम्या ने गेट परीक्षा में AIR 28 के साथ झंडे गाड़े

एक बिहारी सब पर भारी

गेट का रिजल्ट आते ही एक बार फिर बिहार के तमाम छात्रों ने सिद्ध कर दिया है की दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से की गई कोशिश कभी नाकाम नहीं होती।

पटना में राजेंद्र नगर की रहने वाली सौम्या श्रीवास्तव ने गेट की परीक्षा में 28वां ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर एक बार फिर से बिहारी छात्रों को टॉप रैंकिंग में शामिल कर दिया। सौम्या की इस सफलता से उनके परिवार के साथ उनके दोस्तों में भी ख़ुशी की लहर छा गई।

सौम्या के पिता दिलीप कुमार बिहार सरकार के माइनिंग एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट में साइंटिफिक अफसर हैं और माँ कल्पना अखौरी एक गृहणी हैं।

बचपन से पढाई में अव्वल रहने वाली सौम्या ने स्कूली पढाई हजारीबाग के संत जेवियर्स स्कूल से करने के बाद एनआईटी जमशेदपुर से बीटेक किया। अभी सौम्या आईआईटी पटना से सिविल इंजीनियरिंग में एमटेक कर रहीं हैं। गेट के सिविल इंजीनियरिंग केटेगरी में 100 में 83.80 मार्क्स के साथ 28वां रैंक हासिल करने के साथ ही यूपीएससी द्वारा आयोजित इंजीनियर सर्विस एग्जाम के प्रीलिम्स भी क्वालीफाई किया है जिसके मेंस का एग्जाम 14 मई को है।

बैडमिंटन और संगीत में भी शौक रखने वाली सौम्य का सपना आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करना है।

सौम्या ने बताया की उन्होंने गेट परीक्षा की तैयारी खुद से की। छह महीने रोजाना आठ घंटे की सेल्फ स्टडी से उन्होंने ये सफलता अर्जित की है। गेट परीक्षा की तैयारी कर रहे तमाम छात्रों के लिए सौम्या ने कहा की अगर दृढ निश्चय के साथ कोशिश की जाये तो बिना किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट के भी सफल हो सकते हैं। सभी स्टडी मैटेरियल्स का कई बार रिवीजन और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देने से तैयारी अच्छे से होती है।

एक बिहारी सब पर भारी की तरफ से सौम्या की इस सफलता के लिए ढेरों शुभकामनाएं और यूँही बिहार का नाम रोशन करती रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.