bihari-paytm-ceo

पटना वीमेंस कॉलेज से पढ़ाई करने वाली समस्तीपुर की शिंजनी कुमार पेटीएम बैंकिंग सेवा की सीइओ बन परचम लहरा चुकी है। यह न सिर्फ बिहार के लिए गर्व की बात है, बल्कि बिहार की लड़कियों के लिए प्रेरणा प्रदान करनेवाली खबर है.अक्सर चंदा कोचर, इंद्रा नूयी, अरुंधति भट्टाचार्य के प्रमुख पदों पर पहुंचने को महिलाओं के सशक्तीकरण के तौर पर पेश किया जाता है,

लेकिन अगर बेहद सामान्य और पिछड़े राज्य की कोई महिला सामाजिक और आर्थिक बाधाओं को पार करते हुए किसी अहम पद पर पहुंचे,तो यह वाकई समाज के लिए नजीर है. हाल में टीमलीज के आये सर्वे में बैंकिंग, इंश्योरेंस, वित्तीय संस्थानों में प्रमुख पदों पर महिलाओं की संख्या काफी कम होने की बात सामने आयी है.

लेकिन,अच्छी खबर यह है कि बिहार जैसे पिछड़े प्रदेश की सामान्य परिवेश में पली-पढ़ी एक लड़की एक महत्वपूर्ण बैंकिंग सेवा पेटीएम की प्रमुख पद पर काबिज हो रही है. समस्तीपुर के पुनास गांव में एक किसान परिवार में पैदा हुईं शिंजनी कुमार ने लखीसराय के बालिका विद्यापीठ से पढ़ाई के बाद पटना वीमेंस कॉलेज से अंगरेजी में ग्रेजुएशन किया.
उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंगरेजी में एमए और फिर अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी के लिंडन जॉनसन स्कूल से पब्लिक पॉलिसी में एमए कोर्स किया.
bihari-paytm-ceo
पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए वह बालिका विद्यापीठ की प्रिंसिपल भी बनीं. उनके पिता कोल इंडिया में काम करते थे. अमेरिका से डिग्री हासिल करने के बाद मार्च 1992 में वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डिप्टी जनरल मैनेजर बनीं और नवंबर 2007 तक इस पद पर रहीं.
इसके बाद उन्होंने दिसंबर, 2007 में अमेरिका की वित्तीय संस्था मेरिल लिंच कंट्री कंपलायंस हेड के तौर पर जुड़ीं और अक्तूबर,2007 तक यहां रहीं.
bihari-paytm-ceo
अक्तूबर,2010 में प्राइस वाटर्सकूपर में डायरेक्टर के पद पर काम किया. मौजूदा समय वे प्राइस वाटर्सहाउस कूपर्स(पीडब्लूसी) में कार्यकारी निदेशक के पद पर हैं. अब शिंजनी कुमार का पेटीएम पेमेंट बैंक की सीइओ बनना तय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here