बिहार का नेतृत्व करेंगे ये आठ बच्चे, सोनी टीवी के बड़े शो के लिए इन्हें चुना गया

कही-सुनी
बात जब बिहार और बिहारी की हो तो आपको ‘बड़े मियां तो बड़े मियां, छोटे मियां सुब्हानअल्लाह’ की उक्ति पर भी यकीन करना होगा. अगर यकीन नहीं हो रहा हो तो आइए मैं आपको बिहार की इन नन्‍हीं जानों की उंची उड़ान की दांस्तां से रूबरू कराता हूं. फिर तो आप अवश्यक ही यकीन करेंगे. आठ अप्रैल से सोनी टीवी पर रियलिटी शो ‘सबसे बड़ा कलाकार’ का प्रसारण होने जा रहा है.
इसमें बिहार के आठ बच्चे अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरेंगे. सभी के सभी बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित संस्थान बिहार बाल भवन के नाट्य विधा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चेे हैं. शायद आपको पता हो कि ‘बिहार बाल भवन’ लोगों के बीच ‘किलकारी’ नाम से ज्यादा लोकप्रिय है और पटना के सैदपुर (राजेन्द्रनगर) में अवस्थित है.

ज्योति परिहार यहां की निदेशक हैं और रवि मुकुल यहां बच्चों को नाटक का प्रशिक्षण देते हैं. शब्दश: धुन के पक्के. बच्चों के साथ प्रशिक्षण सत्र के दौरान उन्हेंं देखकर किसी को भी यह बात बड़ी आसानी से समझ में आ सकती है. सच में, मार्गदर्शक जब ड्यूटी की औपचारिकता से बढ़कर किसी के अभिनय हुनर को मांजने में स्वयं को जुनून की हद तक जाकर समर्पित कर दे तो फिर निष्फल कुछ भी नहीं होता है. सबकुछ सकारात्म‍क और फलित होता ही दिखता है. ‘सबसे बड़ा कलाकार’ रियलिटी शो में बच्चों की ताजातरीन कामयाबी उनके सेवा-समर्पण की ही परिणति है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.