Teji Jha पिछले 14 सालों से विमान उड़ा रही हैं।

इस दौर में जब लड़कियां उच्च शिक्षा पाने के लिए संघर्ष कर रही थीं, उस दौर से बिहार की एक बेटी हवाईजहाज उड़ा रही है। ये हैं भागलपुर के नवगछिया के गोसाई गांव की Teji Jha .

तेजी एयरबस-320 से लेकर इंटरनेशनल फ्लाइट तक उड़ा चुकी हैं और अभी कैप्टन कमांडर की हैसियत से एविएशन सेक्टर में सेवा दे रही हैं। Teji Jha बताती हैं कि उनकी पढ़ाई-लिखाई मुंबई में हुई, क्योंकि पापा की पोस्टिंग वहीं थी।

1997 के दौरान उन्होंने मैगजीन में एक पायलट के बारे में पढ़ा और इतना इंप्रेस हो गईं कि एविएशन सेक्टर में जाने का मन बनाया। उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब में संपर्क किया, मगर वहां इस तरह का कोई कोर्स उस समय नहीं था।




तब उन्होंने अहमदाबाद के एविएशन एकेडमी में ट्रेनिंग ली। Teji Jha बताती हैं कि उस समय निजी हवाई कंपनियां देश में नहीं थीं। इस कारण एविएशन इंडस्ट्री में इतने जॉब नहीं थे। 2004 में कई सालों के बाद पायलट के जॉब के लिए आवेदन निकला। करीब 2,000 पायलटों में से महज 10-15 को चुना गया, जिसमें तेजी भी थीं।




इसके बाद Teji Jha के कॅरियर ने जो उड़ान भरी, वो रोज नई ऊंचाइयों को छू रही है। Teji Jha बताती हैं कि वे एयर डेक्कन और इंडिगो समेत कई एयरलायंस कंपनियों के लिए सेवा दे चुकी हैं।

Teji Jha

एयरबस 320 में बतौर पायलट उन्होंने मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया जाने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट भी उड़ाई है। फिलहाल विस्तारा एयरलाइंस में सेवा दे रही हैं। तेजी पिछले 14 सालों से विमान उड़ा रही हैं।




वे बताती हैं कि सबसे यादगार अनुभव पटना-मुंबई फ्लाइट के दौरान रहा। एयरलाइंस में उड़ान से पहले पायलट का नाम अनाउंस करते हैं। फ्लाइट में बैठे कई लोग जैसे ही तेजी झा नाम सुनते, कॉकपिट तक आते।




झा सरनेम के कारण वे पूछते आप पटना की हैं क्या? अपने लोगों से मिला आदर और प्यार पाकर बहुत अच्छा महसूस होता है।

Teji Jha फिलहाल मुंबई में ही रहती हैं, मगर छुट्टियों या किसी आयोजन के सिलसिले में पटना और भागलपुर आती रहती हैं।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here