बिहार वृद्धा पेंशन योजना में सालाना 5 हजार रुपए देती है सरकार, ऐसे करें आवेदन

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में बुजुर्गों को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाने के उद्देश्य और उनकी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए बिहार सरकार मुख्यमंत्री वृद्धाजन पेंशन योजना के तहत पेंशन उपलब्ध कराती है। योजना का लाभ बिहार के सभी बुजुर्गों को मिलेगा। 60 साल से अधिक उम्र के वृद्ध लोगों को 400 रुपए प्रतिमाह और 80 साल से अधिक की आयु वाले बुजुर्गों को 500 रुपए हर महीने सरकार पेंशन के तौर पर बैंक अकाउंट में भेजती है। योजना का उद्देश्य सूबे के बुजुर्गों को सम्मानपूर्ण जीवन के लिए सहायता उपलब्ध कराना है।

किसे मिलेगा लाभ 

यह योजना सभी वरिष्ठ नागरिकों पर लागू होती है। 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 400 और जिनकी आयु 80 वर्ष या उससे अधिक है उन्हें मासिक 500 रुपए पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ सभी वरिष्ठ नागरिक सकते हैं। राज्य सरकार की किसी भी प्रकार की पेंशन योजना के लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। नौकरी से रिटायर और पेंशन का लाभ ले रहे बुजुर्गों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही किसी भी पेंशन का लाभ ले रहे बुजुर्गों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।

आवेदन की प्रक्रिया

बिहार सरकार की इस योजना का आवेदन ऑनलाइन किया जाता है। जनसेवा केंद्रों और साइबर कैफे से ऑनलाइन आवेदन करवाया जा सकता है। विभाग की वेबसाइट www.sspmis.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के समय आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाणपत्र, वोटर आईडी कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक की जरूरत होगी।

बिहार समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य बुजुर्गों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। योजना के जरिए बिहार के  लाखों बुजुर्गों को आर्थिक लाभ मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.