बिहार को अब मिलेगी बाढ़ से राहत, 882 करोड़ की लागत से इस नदी पर बनेगा 1200 KM लम्बा बांध

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में बाढ़ की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ी पहल की है। बता दें कि बिहार सरकार 1200 किलोमीटर लंबा तटबंध बनाने की तैयारी में है। बता दें कि बिहार में कई नदी हर साल भीषण बाढ़ की समस्या लेकर आती है इसको देखते हुए राज्य सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है। मिली जानकारी के अनुसार इस तटबंध के निर्माण हो जाने के बाद सीमांचल के साथ-साथ पूर्वोत्तर बिहार के बड़े हिस्से को बाढ़ से मुक्ति मिल जाएगी।

खबरों के अनुसार महानंदा बेसिन नदी पर सरकार 1200 किलोमीटर लंबा तटबंध बनाने की तैयारी में है। जल संसाधन विभाग ने इस संबंध में कार्य की योजना बनाना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि जल्दी इस परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वही इसकी लंबाई 780 किलोमीटर होगी। इसका निर्माण पांच चरणों में किया जाना है। इसके लिए महानंदा बाढ़ प्रबंधन योजना फेज-1 व फेज-2 के लिए 882 करोड़ की योजना स्वीकृत की गयी है।

मिली जानकारी के अनुसार फेज-1 के तहत महानंदा बेसिन के निचले हिस्से में पूर्व से निर्मित 95 किलोमीटर तटबंध को मजबूत किया गया है। इसके साथ साथ फेज-2 के तहत महानंदा, रतवा व नागर नदियों पर लगभग 200 किलोमीटर तटबंध का निर्माण किया जाना है।

जानकारी के अनुसार इस प्रकार ही फेज-3, फेज-4 और फेज-5 में 1000 किलोमीटर नये तटबंधों का निर्माण किया जाएगा। बता दे किसके साथ साथ बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना के तहत बागमती नदी पर 246 किलोमीटर नया तटबंध बनाया जाएगा। इसके अलावा 335 किलोमीटर पूर्व बने तटबंधों को ऊंचा किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *