बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, आज से 8 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, चलेंगी तेज हवाएं

जानकारी

पटना मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार 4 से 8 अगस्त तक बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग की यह चेतावनी तब है, जब पूरे बिहार में मानसून एक्टिव है. बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. वहीं किसानों के लिए राहत भरी खबर भी है. मौसम विभाग के अनुसार तराई और मैदानी भागों के जिलों में बारिश का अनुमान है.

बिहार में चलेंगी बहुत तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक सिर्फ बारिश ही नहीं होगी, इसके साथ ही साथ अगले 2 दिनों तक 10 से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. जाहिर है कि अभी और बारिश की बात से बिहार के कोसी छेत्र के लोगों की धड़कने बढ़ गई हैं. अगर मौसम विभाग का अनुमान सही साबित होता है तो, लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

राजधानी में मौसम हुआ सुहाना

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में हो रही बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम सुहावना बना हुआ है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पटना और आसापास के क्षेत्रों में शुक्रवार को भी हल्के बादल छाए हुए हैं. राजधानी पटना का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 से 48 घंटे के दौरान बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस, गया का 24.6 डिग्री सेल्सियस और पूर्णिया का 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पटना का शुक्रवार को अधिकतम पारा 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री और न्यूनतम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में 5.60 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.