बिहार वाणिज्य माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के माध्यमिक विद्यालयों में कॉमर्स टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी), पटना द्वारा वाणिज्य संकाय के लिए माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2022 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। बीएसईबी बिहार एसटीईटी 2022 में सम्मिलित होने के लिए वर्तमान में चल रही आवेदन की यह प्रक्रिया आज यानि मंगलवार, 17 जनवरी 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने बीएसईबी कॉमर्स एसटीईटी 2022 के लिए अधिसूचना जारी करते हुए वाणिज्य माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 जनवरी को शुरू की थी। वहीं निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आज रात 11.59 बजे तक अप्लाई कर सकेंगे।

BSEB Bihar STET 2022: बिहार वाणिज्य माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड

बिहार वाणिज्य माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीएसईबी एसटीईटी 2022) के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ वाणिज्य में स्नातकोत्तर डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, बिहार राज्य के एससी, एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों की सीमा में 5 फीसदी की छूट दी गई है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2022 को 21 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में बिहार सरकार के नियमों के अनुसार छूट का प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए बिहार एसटीईटी 2022 अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.