बिहार के इस शहर में बनेगा Textile Park , रोजगार बढ़ेगा, सरकार ने दिया 90 एकड़ जमीन

खबरें बिहार की
Textile Industry से रोजगार भी बढ़ेगा

बिहार सरकार एक के बाद एक कदम उठा रहें है जिससे बिहार में निवेश बढ़ रहा है और रोजगार भी बढ़ेगा ।

राजधानी पटना के नजदीक बिहटा में 115 एकड़ जमीन पर Textile एपेरल पार्क बनेगा । बिहार सरकार के उद्योग विभाग के तहत कार्यरत एजेंसी बियाडा इसमें 25 एकड़ में पहली यूनिट लगाएगी ।

इससे यहां तकरीबन 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा । शेष 90 एकड़ जमीन पर प्राइवेट कंपनियां उद्योग स्थापित करेगी । कपड़ा उद्योग से संबंधित फैक्ट्री लगाने के लिए निजी निवेशकों को जमीन दी जाएगी ।

उद्योग विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहटा में प्लग एंड प्ले योजना के तहत Textile क्लस्टर पर काम चल रहा है । इसके साथ ही यहां रेडीमेड कपड़ों का बड़ा निर्माण केंद्र बनाने की योजना है । बिहटा टेक्सटाइल पार्क में निवेश के लिए उद्योग विभाग बड़ी देसी विदेशी कंपनियों से बातचीत कर रही है ।



बिहटा में बने रेडीमेड कपड़े यूरोप और अमेरिका के बाजारों में दस्तक दे , इसको लेकर रणनीति बनाई जा रही है । बांग्लादेश की तरह बिहार में टेक्सटाइल उद्योग बढे उसके लिए प्रधान उद्योग सचिव की अध्यक्षता में 3 सदस्य टीम बांग्लादेश गई थी । टीम ने बांग्लादेश के साथ ही यूरोप-अमेरिका की बड़ी कंपनियों से भी बात की ।

फिलहाल यहां करीब 200 से 500 उद्यमी काम शुरू कर सकते हैं । रोजगार भी बढ़ेगा पार्क विकसित होने के बाद यहां 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा प्लग एंड प्ले योजना के तहत टेक्सटाइल्स क्लस्टर में कारोगरों को सहूलियत दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.