बिहार से बाहर छठ पूजा का सारा सामान डाक विभाग पहुंचाएगा, पटना में पूजन सामग्री की ऑनलाइन बिक्री शुरू

खबरें बिहार की

डाक विभाग की ओर से लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए पूजन सामग्रियों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की पहल बुधवार को भारतीय नृत्य कला मंदिर में की गई। इसमें डाक विभाग का स्टार्टअप शिल्पकार, बुनकर, चित्रकार, कुम्हार व अन्य लोगों के साथ मिलकर शुरू किया गया है।

बिहार मुख्य पीएमजी किशन कुमार शर्मा ने कहा कि समय कम है, इस कारण छठ पूजन सामग्रियों को कम समय में लोगों के घरों तक पहुंचाया जायेगा। देश के कोने-कोने में डाकघरों की पहुंच अधिक होने से इस पहल की शुरुआत की गयी है। बिहार व बाहर के राज्यों में भेजे जाने वाले उत्पाद को कम समय में पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस बार कम समय मिला है, लेकिन अगले साल इसे बड़े रूप में देखा जा सकता है।

जीएसटी के अपर आयुक्त असलम हसन ने बताया कि अपनी मिट्टी से दूर रहने वाले लोगों के पास छठ पूजन सामग्री डाकघर के द्वारा पहुंचाने की पहल अनूठी है। वहीं, इनकम टैक्स के अपर आयुक्त रिंकू सिंह ने बताया कि बिहार से बाहर रहने वाले लोगों को छठ में घर आना मुश्किल होता है। इन लोगों को छठ पूजा की सामग्री खोजे जाने के लिए कहीं नहीं जाना होगा। अब घर बैठे सभी ऑर्डर कर सकते हैं। इसमें स्टार्टअप डिजाइन प्वाइंट के सिन्नी ने कहा कि पटना में रह रहे लोग डाकघरों में जाकर खरीदें और बाहर रह रहे लोग ऑनलाइन खरीदें क्योंकि कम समय बचा है। इस अवसर पर डाक विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

छठ पूजा की मिलेगी सभी सामग्री
कुछ कच्चे चीजों को छोड़ दें तो पूजा में लगने वाली सभी सामग्री मिल जायेगी। इसमें केराव, सूप, ठेकुआ सांचा, गोइठा, भागलपुरी साड़ी, पानपत्ता, कपूर, गमछा, गंगा जल, लाल कपड़ा, आलता, सिंदूर, पंचमेवा, हुमाद, गरी गोला, दीया, डिजाइनदार सूप सहित कई पूजन सामग्रियां मिलना शुरू हो गई हैं।

खरीद सकेंगे ऑनलाइन व ऑफलाइन
पूर्वी प्रक्षेत्र के पीएमजी मनोज कुमार ने कहा कि बाहर के लोगों को पता नहीं होता है कि कौन चीजें कहां मिलती हैं। सभी सामग्रियां अलग-अलग जगहों पर मिलती हैं। इस पहल के शुरू होने से डाकघर में लोगों को एक जगह छठ पूजन सामग्रियां मिल जाएंगी। अभी पटना के सभी मुख्य व उप डाकघरों में उपलब्ध हैं। लेकिन राजधानी से बाहर रहने वालों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इसकी बुकिंग अभियारा डॉटकॉम पर कर सकते हैं। साथ ही कहा कि छठी मइया का महापर्व पूरे दुनिया में फैला हुआ है। पूरी दुनिया अमेरिका, फिजी, पीट्सबर्ग, गुआना व अन्य जगहों पर रहने वाले बिहारी के पास बिहार की मिट्टी व सुगंध को डाकघर के माध्यम से पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

छठ पूजन सामग्रियां के सेट का दाम
सामग्री        रुपये

अखरा सूप         360
अखरा सूप स्पेशल    440
डिजाइनर सूप        878
डिजाइनर सूप स्पेशल    1011
प्रीमियम डिजाइन सूप (बुनकर के द्वारा बनाया गया साड़ी शामिल)    3737

Leave a Reply

Your email address will not be published.