बिहार सरकार से यू्क्रेन में फंसे 479 लोगों ने साधा संपर्क, अपडेट लिस्ट बनाएंगे डीएम; जानें किस जिले के हैं कितने छात्र

खबरें बिहार की जानकारी

यूक्रेन में फंसे बिहारियों की सकुशल वापसी के लिए राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को अद्यतन सूची बनाने को कहा है। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से भेजे पत्र में कहा गया है कि जो लोग आ गए हैं, उनका नाम सूची से हटाया जाए और अगर किसी और के यूक्रेन में होने की जानकारी मिल रही है तो उसका नाम सूची में शामिल किया जाए। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 479 लोगों ने बिहार वापसी के लिए राज्य सरकार से संपर्क साधा है।

सरकार की अद्यतन सूची के अनुसार सबसे अधिक पूर्वी चंपारण के 77 लोग शामिल हैं। आपदा प्रबंधन के विशेष सचिव एम रामचन्द्रुडु की ओर से जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बिहारियों के फंसे होने की जानकारी है। इसलिए जिले के जिन लोगों के यूक्रेन में होने की सूचना है, वहां उनके परिजनों से जाकर प्रशासन के अधिकारी मिलकर सांत्वना दें।

अभिभावकों या सगे-संबंधियों से संपर्क कर उनकी समस्याओं से अवगत होने व आगे की कार्रवाई करने को कहा गया है। बिहारियों के फंसे होने की सूचना बिहार को विदेश मंत्रालय से मिली है। अनुमान के अनुसार यूक्रेन में 1200 से अधिक लोगों के होने की सूचना है। हालांकि राज्य सरकार को अब तक 479 छात्रों के होने की सूचना मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.