बिहार सरकार का बड़ा फैसला, टापर छात्रों को दिया जाएगा लैपटाप; जानें किन स्टूडेंट्स के लिए है ये योजना

जानकारी

राज्य सरकार अगले वर्ष से विज्ञान दिवस के दिन जिला टापरों को लैपटाप देगी। विज्ञान दिवस से पहले एक राज्यस्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें इंजीनियरिंग एवं पालिटेक्निक के छात्र भाग लेंगे। उनमें से जिला स्तर पर टाप करने वाले छात्र को लैपटाप प्रदान दिया जाएगा। ये बातें सोमवार को विज्ञान दिवस के अवसर पर बिहार काउंसिल आन साइंस एण्ड टेक्नोलाजी के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहीं।

मौके पर राज्यस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता, राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता एवं बाल विज्ञान कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। यहां कुल 10 छात्र-छात्राओं को लैपटाप दिया गया। इसमें विज्ञान प्रतियोगिता के छह, गणित प्रतियोगिता के तीन, बाल विज्ञान कांग्रेस के एक विद्यार्थी शामिल थे। जिले के टापर छात्रों ने अपना-अपना माडल प्रस्तुत किया। मौके पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि विज्ञान के युग में तकनीकी की मांग है।

कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत तारामंडल के प्रोजेक्ट निदेशक डा. अनंत कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि विज्ञान दिवस के पूर्व प्रदेशभर में विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय सतत भविष्य हेतु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण था। सभी जिलों के इंजीनियरिंग एवं पालिटेक्निक के छात्रों ने इस विषय परा अपना-अपना प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। उसमें से जिला टापरों की प्रतियोगिता राज्य स्तर पर तारामंडल सभागार में सोमवार को कराई गई। विज्ञान प्रतियोगिता में राज्यस्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। प्रत्येक टीम में दो छात्र शामिल थे। मौके पर नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.के.सी.सिन्हा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक संजीव कुमार एवं साइंस फार सोसायटी के अध्यक्ष प्रो.अरूण कुमार सहित कई लोगों ने भाग लिया।

लैपटाप पाने वाले विद्यार्थी 

विज्ञान प्रतियोगिता

प्रभात कुमार

शिवम कुमार

आर्यन कुमार

राजा कुमार केशरी

अंशु

भास्कर झा

बाल विज्ञान कांग्रेस 

भानु प्रकाश

गणित प्रतियोगिता 

शान मुकेश

गोल्डेन कुमारी

आदित्य गुप्ता

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.