शराब कारोबारियों पर हाईटेक तरीके से लगाम लगाएगी बिहार पुलिस, अब ड्रोन से खोजे जाएंगे धंधेबाज

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में शराब के धंधेबाजों की अब खैर नहीं। बिहार पुलिस की मद्यनिषेध इकाई को शराब के धंधे पर नजर रखने के लिए कैमरे वाले ड्रोन से लैस किया जाएगा। दूर-दराज के इलाकों में इसकी मदद से शराब के निर्माण और ब्रिकी पर नजर रखी जा सकेगी। पुलिस मुख्यालय की समिति ने ड्रोन खरीद की मंजूरी दे दी है। जल्द ही खरीदारी की प्रक्रिया शुरू होगी। मद्यनिषेध के साथ जिला पुलिस को भी ड्रोन मुहैया कराया जाएगा।

अभी फिलहाल 6 ड्रोन खरीदे जाएंगे. यह ड्रोन की उड़ान क्षमता कम से कम 45 मिनट की होगी और उसका रेंज कम से कम 3 से 5 किलोमीटर की होगी.  इस ड्रोन की कीमत 5 लाख रुपये तक होगी और उच्च गुणवत्ता का कैमरा होगा अप्रैल 2016 से बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराबबंदी के बावजूद चोरी-छुपे इसका धंधा होता है। बिहार पुलिस के साथ मद्यनिषेध इकाई शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। तामाम कोशिशों के बावजूद पुलिस को सुदूरवर्ती इलाकों में इसपर नजर रखने में दिक्कत होती है।

पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत मंजूरी
पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत पुलिस के लिए कौन से हथियार और साजो-सामान खरीदे जाएंगे इसके लिए मुख्यालय में उच्चस्तरीय समिति बनी हुई है। इस समिति ने मद्यनिषेध इकाई की मांग के मद्देनजर ड्रोन खरीद को मंजूरी दे दी है। अब प्रोविजन के जरिए खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Source: Patna News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *