सब्जी उत्पादन में बिहार पहुंचा तीसरे स्थान पर , देश भर में हो रही तारीफ

खबरें बिहार की

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रदेश में सब्जी की खेती को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि देश में सब्जी उत्पादन में बिहार का अभी तीसरा स्थान है। अगर इसकी व्यवस्थित खेती की जाए तो प्रदेश आसानी से दूसरे स्थान पर आ सकता है। सीएम ने सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया। बुधवार को सीएम के समक्ष कृषि विभाग के अफसरों ने विभागीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति की प्रस्तुति दी।

उल्लेखनीय है कि सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के बाद बिहार तीसरे नंबर पर है। राज्य सरकार इसे प्रोत्साहित करने के लिए पिछले वर्ष से सब्जी की खेती में भी किसानों को डीजल सब्सिडी दे रही है। जैविक खेती की पहल तेज करने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि सब्जी की खेती में जैविक खाद का इस्तेमाल शुरू भी हो चुका है, लेकिन इसका रकबा बढ़ाने की आवश्यकता है।

किसानों को अब तो प्रमाणित बीज देने की व्यवस्था भी की जा रही है। ऐसे में थोड़े से प्रयास से हम सब्जी का दूसरा बड़ा उत्पादक राज्य बन सकते हैं। प्रस्तुतीकरण के क्रम में मुख्यमंत्री ने तीसरे कृषि रोडमैप की प्रगति, खरीफ फसलों की बुआई-रोपाई, बारिश की स्थिति, आकस्मिक फसल योजना, डीजल अनुदान वितरण समेत अन्य योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *