बिहार पंचायत चुनाव: अपने मन से कहीं भी रैली व जनसभा नहीं कर पाएंगे उम्मीदवार, गाइडलाइन जारी

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान सभी छह पदों के उम्मीदवारों द्वारा रैली व जनसभा का आयोजन निर्धारित स्थल पर ही होगा। कोई भी उम्मीदवार अपने मन मुताबिक कही भी जनसभा या रैली नहीं कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों द्वारा आयोजित की जाने वाली रैली व जनसभा को लेकर स्पष्ट निर्देश दिया है कि वह निर्धारित स्थानों पर ही आयोजित किए जाएंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए आयोग ने यह निर्णय लिया है।

आयोग ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पंचायत चुनाव के दौरान रैली व सभा के आयोजनों के लिए पहले ही सभा स्थल को चिन्हित करने का निर्देश दिया है। साथ ही उक्त स्थल पर प्रवेश व निकास के बिंदु स्पष्ट रूप से निर्धारित हो। ऐसे चिन्हित स्थलों पर अग्रिम तौर पर मार्कर द्वारा सामाजिक दूरी के निर्धारित मानकों को चिन्हित किया जाएगा। आयोग के अनुसार चिन्हित सभा स्थल पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए रैली या जनसभा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय प्रशासन को कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

आयोग ने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि रैली व जनसभा के आयोजनों को लेकर जिला स्तरीय स्वास्थ्य पदाधिकारी की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाए। जो कोविड 19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे। सभा के दौरान जिला स्तरीय पदाधिकारी नजर रखेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.