बिहार नगर निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की KYC सार्वजनिक होगी, चौक-चौराहों पर लगेंगे पोस्टर

खबरें बिहार की राजनीति

बिहार में इस महीने होने जा रहे नगर निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की केवाईसी की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। वार्ड के चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थलों, हाट-बाजारों में पोस्टर लगाकर उम्मीदवारों की जानकरी दी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के ने हर वार्ड में कम से कम 10 सार्वजनिक स्थलों पर समुचित आकार के पोस्टर के जरिए उम्मीदवारों के बारे में जानकारी आम मतदाताओं को देने का निर्देश दिया है।

सोमवार को राज्य चुनाव आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, नगरपालिका को यह निर्देश दिया। इस निर्देश में उन्होंने ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) अभियान के तहत वैध उम्मीदवारों से संबंधित वांछित सूचनाओं का आम मतदाताओं के बीच व्याप्क प्रचार-प्रसार करने को कहा है। आयोग के अनुसार दो चरणों के चुनाव को लेकर अंतिम रूप से उम्मीदवारों की सूची तैयार की जा चुकी है। उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र में दी गयी जानकारी का ही इसके लिए उपयोग किया जाएगा। किसी वार्ड में समुचित सार्वजनिक स्थल के अभाव में स्थानीय सार्वजनिक बैठिकी या हाट आदि के निकट अस्थायी रूप से तैयार किए गए लकड़ी अथवा बांस के प्रदर्शन पट्ट पर जानकारी दी जाएगी।

आयोग ने इसके साथ ही वोटिंग के दिन हर मतदान केंद्र के बाहर वैध उम्मीदवारों की सूची के अनिवार्य एवं संवैधानिक प्रदर्शन के अतिरिक्त सूचना का प्रदर्शन भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। प्रदर्शन पट्ट कम से कम छह फीट की ऊंचाई पर लगाया जाएगा और उसे इसी प्रकार लगाया जाएगा ताकि एक साथ कई मतदाता उसे देख सकें।

आयोग ने एक अन्य निर्देश में कहा है कि एलईडी वैन/ एलईडी बाइक का उपयोग उम्मीदवार चुनाव प्रचार के दौरान कर सकेंगे। आयोग के सचिव ने इस संबंध में जारी निर्देश के तहत कहा कि उम्मीदवारों एवं निर्वाची पदाधिकारियों द्वारा लगातार इस संबंध में जानकारी मांगी जा रही थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.