बिहार में टीकाकरण महाअभियान आज, बूस्टर डोज और दूसरी खुराक के लिए 10 हजार से अधिक केंद्रों पर लगेगा टीका

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना टीकाकरण महाअभियान का आयोजन सोमवार को होगा। राज्य में हाल के कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। प्रतिदिन औसतन 150 नये संक्रमित मरीजों की पहचान की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सभी जिलों में एक बार फिर कोरोना टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाएगा।

टीकाकरण महाअभियान के तहत 10 हजार से अधिक कोरोना टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया जाएगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस महाअभियान के तहत कोरोना टीका की दूसरी खुराक से वंचित रहे लोगों और बूस्टर डोज अब तक नहीं लेने वालों को लक्षित किया जाएगा।

बूस्टर डोज औक टीके की दूसरी खुराकें अपेक्षाकृत कम दी गईं राज्य में बूस्टर डोज और कोरोना टीके की दूसरी खुराकें अपेक्षाकृत कम दी गयी है। राज्य में अब तक कोरोना टीके की दूसरी खुराकें 6.12 करोड़ से अधिक दी गई हैं, जबकि इनमें से अब तक मात्र 28.69 लाख बूस्टर डोज ही दी गई है। हालांकि इनकी संख्या करोड़ों में होनी चाहिए थी। वहीं, राज्य में 7.11 करोड़ से अधिक टीके की पहली खुराकें दी गई है, जबकि अपेक्षाकृत एक करोड़ कम टीके की दूसरी खुराकें दी गई हैं।

स्कूली छात्रों को टीका देने की तैयारी

सूत्रों ने बताया कि स्कूली छात्रों को महाअभियान के तहत टीका देने की तैयारी है। सोमवार को सभी स्कूल खुलेंगे और वहां 12 वर्ष से अधिक उम्र के छात्र-छात्राओं को कोरोना टीके की खुराकें दी जाएंगी। इनमें जिन छात्रों ने कोरोना टीका की पहली खुराक नहीं ली हैं, उन्हें भी टीका दिया जाएगा। इसके लिए निजी एवं सरकारी स्कूलों में कोरोना टीकाकरण टीम भेजी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.