बिहार में स्कूलों का कैलेंडर जारी, सरकारी हाईस्कूल और प्लसटू में होंगी 60 छुट्टियां

कही-सुनी

बिहार के राजकीय, राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2022 में कुल मिलाकर 60 दिन अवकाश रहेगा। अवकाश के पांच दिन और इसमें जुड़े हैं। हालांकि ये रविवार हैं। माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की ओर से निदेशक मनोज कुमार ने बुधवार को अवकाश कैलेंडर जारी किया। खास बात यह है कि अब तक इस कैलेंडर में राजकीय विद्यालयों को भी समाहित किया गया है।

पांच रविवार को छोड़कर जो 60 दिन अवकाश के घोषित हुए हैं उनमें तीन दिन निरीक्षण अवकाश के भी शामिल हैं। इसके अलावा बड़ी छुट्टियों में होली (17-18 मार्च) पर दो दिन, ग्रीष्मावकाश के 23 दिन ( 23 मई से 14 जून), छह दिन दुर्गापूजा (1 से 6 अक्टूबर) पर, दिवाली पर दो दिन (24-25 अक्टूबर), छठ पूजा पर चार दिन (28 से 31 अक्टूबर) की छुट्टी शामिल है।

 

छुट्टी कैलेंडर के मुताबिक नौवीं के छात्रों की वार्षिक परीक्षा 4 मार्च को होगी। प्रथम सावधिक परीक्षा 26 जुलाई, द्वितीय टर्म परीक्षा 20 सितंबर एवं दसम वर्ग की जांच परीक्षा 15 नवम्बर 2022 से आयोजित होगी। 11वीं की जांच परीक्षा 11 मई 2022 से, जबकि 12वीं की जांच परीक्षा 11 अक्टूबर से होगी। प्रत्येक परीक्षा के 21वें दिन अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। विद्यालयों में नये पाठ्यक्रम के आलोक में नौवीं कक्षा में नामांकन 30 जून 2022 तक होगा। 

ट्रेनिंग कालेजों से मांगी व्याख्याताओं की सूची 

शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी डायट, बायट, पीटीईसी और अध्यापक शिक्षा महाविद्यालयों से पदस्थापित व्याख्याताओं की सूची मांगी है। निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव ने इन संस्थानों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वे अपने यहां स्कीकृत पदों एवं उनके विरुद्ध पदस्थापित व्याख्याताओं की सूची एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराएं। अगर बिहार शिक्षा सेवा (शोध एवं अध्यापन उप संवर्ग) के अतिरिक्त अन्य संवर्ग के कोई व्याख्याता पदस्थापित हैं तो उनका नाम भी अंकित कर संवर्ग के साथ सूची भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *