बिहार में सावन की पहली सोमवारी से ठीक से बरसेंगे बादल, भारी बारिश, वज्रपात का मौसम पूर्वानुमान

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में सावन की पहली सोमवारी से एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मॉनसून के कमजोर पड़ने से अधिकतर जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इससे किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं और आमजन गर्मी एवं उमस से परेशान है। अब मौसम विभाग ने 18 जुलाई से सूबे में भारी बारिश और वज्रपात का दौर शुरू होने का अलर्ट जारी किया है।

हाल ही में शुरू हुए श्रावण मास का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है। हिंदू मान्यताओं में इस दिन का खासा महत्व है। इस दिन शिवभक्त बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। सावन की पहली सोमवारी से सूखे पड़े बिहार में एक बार फिर बादल बरसने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार से बिहार समेत यूपी, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में मानसून संबंधित गतिविधियां बढ़ेंगी। अगले हफ्ते पांच दिनों तक बिहार के कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात के आसार हैं।

इससे पहले राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। राजधानी पटना में गुरुवार को तेज आंधी के साथ पानी गिरा। हालांकि बारिश बंद होने के बाद उमस ने लोगों को परेशान किया। जहानाबाद, गया, नालंदा, हाजीपुर, आरा, छपरा समेत कई शहरों में बादल छाए रहने और छिटपुट बारिश दर्ज की गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.