बिहार में सरसों तेल और रिफाइंड का दाम बढ़ा, लगातार दूसरे हफ्ते रेट में हुआ इजाफा

खबरें बिहार की जानकारी

 खाद्य तेलों के भाव में तेजी का सिलसिला जारी है। सरसों तेल और रिफाइंड के भाव में पांच रुपये प्रति लीटर की और तेजी आई है। यह दूसरा सप्ताह है जब खाद्य तेल की कीमतें बढ़ी हैं। इसका घरेलू बजट पर खासा असर पड़ेगा और लोगों की मुश्किलें बढ़ेंगी। बीते सप्ताह सरसों तेल और रिफाइंड के मूल्य में पांच रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। अब फिर सरसों तेल और रिफाइंड का भाव भड़क गया है। सोया रिफाइंड का भाव 175 रुपये से बढ़कर 180 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह से पाम आयल का भाव भी 160 से बढ़कर 165 रुपये लीटर हो गया है। सरसों तेल का भाव पांच रुपये प्रति लीटर की वृद्धि के साथ न्यूनतम 175 रुपये, और अधिकतम 210 रुपये पर पहुंच गया है। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि पंद्रह दिनों के अंदर खाद्य तेलों में दस रुपये प्रति लीटर की तेजी आई है। उन्होंने कहा कि एक छोटे परिवार का भी बजट सिर्फ खाद्य तेलों में तेजी आने से  पंद्रह दिनों में 60 से 70 रुपये बढ़ गया है। आए दिन किसी न किसी वस्तु की कीमत बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि चीनी का भाव भी 42 से बढ़कर 45 रुपये पर पहुंच गया है।

84 बिक्री केंद्रों से 48,887 लीटर नीरा पी गए जिले के लोग

जागरण संवाददाता, पटना। जिलाधिकारी डा.चंद्रशेखर सिंह ने शुक्रवार को बांकीपुर बस स्टैंड स्थित  नीरा काउंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अमृत-तुल्य रस नीरा का स्वाद चखा। डीएम ने कहा कि आम लोगों के लिए नीरा एक स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक पेय है। यह सभी उम्र के लोगों के लिए लाभकारी है। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे जिले में नीरा बिक्री के लिए 84 काउंटर्स खोले गए हैं। इन काउंटरों से अब तक 48,887 लीटर नीरा की बिक्री की जा चुकी है। इस दौरान पाटलिपुत्र बस स्टैंड, बैरिया, संपतचक में आज नीरा काउंटर खोला गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 22 नीरा संग्रह केन्द्र है। प्रशिक्षित एवं टैपर्स की संख्या 862 है।

23 प्रशिक्षित व्यक्तियों को नोडल व्यक्ति के तौर पर प्रखण्डों में नियुक्त किया गया है। प्रतिदिन औसतन 3,500 लीटर नीरा की बिक्री हो रही है। डीएम डा. ङ्क्षसह ने  प्रतिदिन 5,000 लीटर नीरा उत्पादन एवं बिक्री के लक्ष्य के लिए गंभीर प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि नीरा बिक्री केन्द्र खोलने के साथ-साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाय ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.