बिहार के सरकारी अस्पतालों में बढ़ेगी पैथोलॉजी जांच की सुविधा, केंद्र ने दी 1119 करोड़ रुपये की मंजूरी

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के लोगों को अब सरकारी अस्पतालों में पैथोलॉजी से संबंधित सभी जांचों की सुविधा मिलेगी। मरीजों को अब निजी लैब की मनमानी कीमतों से परेशान नहीं होना पड़ेगा। राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा बढ़ाई जाएगी। केंद्र सरकार ने बिहार के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 1119 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

यह राशि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंजूर की है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में यह राशि जारी कर दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो बिहार सरकार की अनुशंसा के बाद केंद्र ने विभिन्न योजनाओं के लिए यह राशि मंजूर की है।

इसके जरिए राज्य स्वास्थ्य विभाग सभी जिलों में आधारभूत ढांचे को विकसित करेगा। राज्य सरकार ने इसी महीने केंद्र को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था, जिसे 11 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंजूरी मिल गई।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच के साथ मरीजों को ब्लड टेस्ट, यूरीन जांच, स्टूल टेस्ट, ब्लड ग्रुप चेक समेत कई जांच की सुविधाएं मरीजों को दी जाएंगी। इनमें केमिकल पैथोलॉजी, हेमेटोलॉजी, एनाटॉमिकल पैथोलॉजी, मेडिकल माइक्रो बायोलॉजी जैसी विशिष्ट जांचें भी शामिल हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.